_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-methods-to-set-your-style-statement-at-gym/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=48556","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

माउथ वॉश सिर्फ फ्रेश सांसों के लिए ही नहीं, स्किन और बालों की परेशानी भी करता है दूर

 

अक्सर महिलाएँ चेहरे की खूबसूरती के लिए काफी प्रयत्न करती है। अनेक तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर वह आँखों, गालों और होठों को खूबसूरत बनाती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी सांसों को फ्रेशनेस देने वाला माउथ वॉश आपकी ब्यूटी से जुड़ी कई परेशानियों को भी खत्म कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज़ स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियों को खत्म करने में असरदार होती हैं, तो अगर आप अब तक इसे इस्तेमाल नहीं करती थी, तो आज से ही इसे अपने घर लाएं और फ्रेशनेस पाने के साथ साथ अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को भी दूर भगाएं। आइए जानते है कि ये ब्यूटी प्रॉब्लम्स को किस तरह दूर करते हैं।

माउथ वॉशImage Source: 

यह भी पढ़ें – मिनटों में दांत के दर्द को यूं करें दूर

1. डैंड्रफ को करें खत्म (Remove dandruff) –

इसमें मौजूद एंटी – फंगल प्रोपर्टीज़ डैंड्रफ को खत्म करने से मदद करती है। इसके लिए आप एक स्प्रे बॉटल लें और इसमें आधी बॉटल तक लिस्टरीन (माउथ वॉश) और आधी में पानी भरकर अच्छी तरह हिलाकर मिला लें। शैम्पू करने के बाद हल्के गीले बालों और स्कैल्प पर इसे स्प्रे करें। पांच मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें।

Remove dandruffImage Source: 

2. रैशेज़ और खुजली के लिए (For rashes and itching) –

अत्यधिक गर्मी, मच्छर के काटने से होने वाली खुजली या किसी भी तरह के रैशेज़ से ये आराम दिलाता है। इसके लिए आप हल्का माउथ वॉश लें और प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं फिर सूखने पर इसे धो लें।

For rashes and itchingImage Source: 

यह भी पढ़ें – मुंह की बदबू को प्राकृतिक माउथ वॉश से करें दूर

3. टोनर की तरह (Like toner) –

इसे आप टोनर या एस्ट्रिंजेंट की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं पर, ध्यान रखें कि आपके माउथवॉश में एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज़ मौजूद हो। इसके लिए आप एक कॉटन पर इसे लें और अपने चेहरे पर लगाएं। आपको बता दें कि कुछ ब्यूटिशियन ब्लैकहेड्स निकालने के बाद इस ट्रिक का हमेशा इस्तेमाल करती हैं।

Like tonerImage Source: 

4. टूथब्रश को सैनेटाइज़ करने के लिए (To sanitize toothbrush) –

टूथब्रश कई बार जर्म्स का घर बन जाता है। ये आपको भले नज़र ना आए, लेकिन ये इस पर मौजूद होते हैं जो आपकी बॉडी में जाकर नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए ब्रश करने के बाद टूथब्रश को सैनेटाइज़ करना ना भूलें। इसके लिए इसे लिस्टरिन में दो मिनट तक डुबोकर रखें और फिर धो लें।

To sanitize toothbrushImage Source: 

यह भी पढ़ें – सांस की दुर्गन्ध‍ को दूर करने के घरेलू नुस्खे

Share.

About Author

hellois7
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com