_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नींद न आने की समस्या को दूर करेगी लहसुन की एक कली

काम के बोझ के तले दबी जिंदगी तनाव पैदा करती हैं। तनाव के कारण ही हमें रात को अच्छी नींद नहीं आती है। इसके चलते कुछ लोग नींद आने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। जिसका हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता हैं। यदि आप भी अनिंद्रा के शिकार हैं, तो इन साधारण लेकिन असरदार तरीकों को आजमा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – नींद न आने की समस्या से बचने के लिए सोने से पहले खाएं ये आहार

1. अनिंद्रा की समस्या (Problem of insomnia)-

अगर आपको अनिंद्रा की समस्या रहती हैं तो ऐसे में आप लहसुन की एक कली को रात में अपने तकिए के नीचे रख कर सोएं। इससे आपको नींद अच्छी आएगी। आपको बता दें कि लहसुन में जिंक भरपूर मात्रा में होता हैं, जो दिमाग को शांत रखता हैं, जिससे हमें नींद आने लगती हैं।

Problem of insomniaimage source:

2. बुरे सपने नहीं आते (Stop dreaming)-

अक्सर बहुत से लोगों को सोते समय बुरे-बुरे सपने आने लगते हैं। ऐसे में आप लहसुन की एक कली को अपने तकिए के नीचे रखकर सोएं। इससे बुरे सपने नहीं आएंगे और नींद अच्छी आएगी।

Stop dreamingimage source:

यह भी पढ़ें – रात को नींद से सोते समय करें कुछ नियमों का पालन

3. शरीर में जिंक की कमी (Lack of zinc in the body)-

आपको बता दें कि लहसुन की एक कली शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, इसलिए रात के समय जिंक की खुशबू लेना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। इससे नींद अच्छी आती हैं।

Lack of zinc in the bodyimage source:

4. थकावट (Exhaustion)-

अगर आपको पूरे दिन काम करने के बाद भी रात को ठीक से नींद नहीं आ पाती हैं, तो ऐसे में आप लहसुन की एक कली को सेवन करें। इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और इससे ही आपकी थकावट भी दूर हो जाती है।

Exhaustionimage source:

यह भी पढ़ें – नींद में बड़बड़ाने की आदत से बचने के लिए अपनाएं यह टिप्स

Share.

About Author

hellois92
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3