_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पैरों की बदबू से राहत पाने के लिए बड़े ही असरदार हैं यह उपचार

तापमान के बढ़ते ही पसीने का आना एक स्वाभाविक बात होती है, लेकिन कुछ लोगों के पसीने में कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं, जो कि पसीने के साथ ही बदबू भी छोड़ जाते हैं। पैरों में आने वाले पसीने के कारण अक्सर पैरों से बदबू आने लगती है, जिससे हमारे साथ-साथ हमारे आसपास के लोग भी परेशान होने लगते हैं।

यह भी पढ़ेः मुंह से प्याज की बदबू करनी हो कम, तो इन टिप्स का करें इस्तेमाल

लेकिन पैरों से बदबू को गायब करने के लिए आप घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह सभी उपचार कैमिकल फ्री और नैचुरल होते हैं, इनमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे हमारे पैरों की बदबू खत्म हो जाती है।

image source:

आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से पैरों से आने वाली बदबू से राहत पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः फ्रिज से आने वाली बदबू को दूर करने के खास टिप्स

1. पैरों की बदबू के लिए ग्रीन टी
ग्रीन टी को पानी में 15 मिनट तक उबाल लें और फिर अपने पैरों को इस पानी में करीब 30 मिनट तक डुबाए रखें। ग्रीन टी में होने वाले बैक्टीरिया आपके पैरों की बदबू को दूर करने में मदद करते है।

image source:

2. सूती जुराब या हवादार जूते ही पहनें
पसीना आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया होती है, लेकिन नायलॉन से बने मोजों को पहनने से पैरों से बदबू आने लगती है, ऐसे में आप सूती मोजे ही पहनें। इससे आपके पैरों से बदबू नहीं आएगी। इतना ही नहीं यह आपके पसीने के भी सोख कर पैरों को तेजी से सुखाता है।

image source:

यह भी पढ़ेः बालों से आने वाली बदबू से ऐसे पाएं छुटकारा

3. विनेगर
एक टब में गुनगुना पानी भर लें और फिर इसमें 2 चम्मच विनेगर मिलाकर 30 मिनट के लिए अपने पैरों को इसमें डुबाए रखें। इससे आपके पैरों के बैक्टीरिया दूर हो जाएंगे और आप आसानी से पैरों की बदबू से राहत पा सकती हैं।

image source:

4. नींबू और बेकिंग सोड़ा
नींबू और बेकिंग सोड़ा से आप अपने पैरों के बैक्टीरिया और पसीने को दूर करने में मदद कर सकती है। यह दोनों चीजें ही नैचर में एसिडिक होती हैं और आसानी से पैरों की बदबू से राहत दिलाने में हमारी मदद करती है।

इसके लिए आप सबसे पहले 2 चम्मच नींबू पानी, ¼ कप बेकिंग सोड़ा को गुनगुने पानी में मिला लें। इसके बाद अपने पैरों को इसमें डुबाकर आप अपने पैरों की बदबू से राहत पा सकती हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः मुंह से बदबू आने के हैं ये 7 कारण

5. खुशबू के लिए सैज और रोजमैरी
सैज और रोजमैरी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एस्ट्रीजेंट और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो कि आपके पैरों में से आने वाली बदबू को दूर करने में मदद करते हैं।

image source:

6. फिटकरी की मदद से बदबू से पाएं छुटकारा
फिटकरी हमारी त्वचा के छिद्रों को कम करने में मदद करती है, जब आप इसका इस्तेमाल पैरों की बदबू को दूर करने के लिए करती हैं, तो इससे पैरों का पसीना दूर होने के साथ ही पैरों की बदबू भी दूर हो जाती है। यह बैक्टीरिया को हटाकर बदबूदार पैरों से आपको छुटकारा दिलाता है।
फिटकरी के 4 चम्मच को गर्म पानी में मिला लें, इसके बाद इस पानी में अपने पैरों को भिगों लें। ऐसा कम से कम 30 मिनट तक करें। अब अपने पैरों को तौलिए से पौंछ कर उन्हें सूखा लें।

image source:

यह भी पढ़ेः इन टिप्स की मदद से गर्मियों में बदबूदार पैरों को कहें बाय-बाय

7. एशेंशियल ऑयल की मदद से बदबू से पाएं राहत
खासतौर पर लैवेंडर ऑयल, थायम ऑयल और टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करके आप अपने पैरों की गंध से राहत पा सकती हैं। एक ओर जहां, थायम और टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण होते हैं, वहीं लैवेंडर ऑयल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो पैरों की बदबू को खत्म करने में मदद करते हैं।
आप गुनगुने पानी में कम से कम 30 मिनट तक अपने पैरों को रख सकती हैं, इस पानी में आप 20 से 30 बूंदे एशेशियल ऑयल की भी डाल लें।

image source:

8. पैरों को स्क्रब करें
पैरों में से आने वाली बदबू से अगर आप बहुत ज्यादा परेशान हैं तो ऐसे में आप अपने पैरों में स्क्रब कर सकती हैं। इससे आपके पैरों की बदबू दूर हो जाएगी। पैरों में स्क्रब करने से आपके पैरों को आराम मिलने के साथ ही आप अपने पैरों की बदबू को भी दूर कर सकती हैं। मार्किट में आपको कई स्क्रब मिल जाएंगे, आपको उनमें से किसी एक स्क्रब को खरीदकर उसका इस्तेमाल करना है। इसके बाद आप गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो लें।

image source:

आप इन सभी उपचारों का इस्तेमाल कर पैरों की बदबू से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। आप हमें कमेंट्स में बता सकती हैं कि आपने इन सभी उपचारों में से किस उपचार का इस्तेमाल किया है और वह उपचार आपके लिए कितना उपयोगी रहा।

यह भी पढ़ेः गंदे अंडरगार्मेंट्स पहनना आपकी सेहत को पड़ सकता है भारी

Share.

About Author

hellois33
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com