_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह तरीके

लंबे और घने बाल महिलाओं को एक खास सुंदरता प्रदान करते हैं। हर महिला स्वस्थ और मजबूत बाल पाना चाहती हैं परन्तु प्रदूषित पर्यावरण, अनियमित खान-पान एवं तनाव भरी जिंदगी बालों पर अपना बुरा असर दिखाती हैं, जैसे- बालों में डैंड्रफ, दो मुंहे बाल आदि। बालों के झड़ने या टूटने से बचाने के लिए स्त्री हो या पुरुष तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन तब भी हमें दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता है। आइए जानते हैं दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए हमें किन तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए…

यह भी पढ़ें – दो मुंहे बालों को कहें बॉय बॉय

1. कंडीशनर का इस्तेमाल करें (Use conditioner)-

आपको बता दें दो मुंहे बाल ना सिर्फ कमजोर होते हैं, बल्कि रफ भी होते हैं इसलिए दो मुंहे बालों से निजात पाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसे लगाने के लिए आप पहले बालों में शैम्पू करें फिर कंडीशनर को तीन मिनट तक लगाएं रखें, ताकि बाल कंडीशनर को अच्छी तरह से सोख लें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें।

Use-conditioner1image source:

2. सही कंघी का करें इस्तेमाल (Good quality of comb)-

अगर आप अपने बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाएं रखना चाहती हैं, तो सही कंघी का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता हैं, क्योंकि यदि आपकी कंघी अच्छी क्वालिटी की नहीं होगी, तो बाल सुलझने की बजाय उलझ जाएंगे, इसलिए दो मुंहे बाल के लिए चौड़े मुंहे वाली कंघी का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि बालों को जोर-जोर से कंघी ना करें, बल्कि सावधानी से हल्के हाथों से कंघी बालों पर इस्तेमाल करें।

Good quality of combimage source:

यह भी पढ़ें – दोमुंहे बालों के लिए कारगर है यह घरेलू उपाय

3. सोने के पहले बाल बांधें (Bind the hair before bedtime)-

कई बार देखा जाता हैं कि महिलाएं सोते समय बालों को खुला छोड़ देती हैं। जिससे दो मुंहे बाल व कमजोर बाल की समस्या हो जाती हैं इसलिए ध्यान रखें कि अपने बालों को सोते समय खुला ना छोड़े, बल्कि बाल को ढिला बांध कर रखें।

Bind the hair before bedtimeimage source:

4. बालों पर नियमित कटिंग लें (Cut hair regularly)-

बालों को नियमित कटिंग कराने से बाल दो मुंहे नहीं होते हैं। अगर आप अपने बालों को खूबसूरत, स्वस्थ और मजबूत बनाएं रखना चाहती हैं तो बाल को नियमित रूप से कटवना बेहतर विकल्प है।

Cut hair regularlyimage source:

यह भी पढ़ें – मानसून के समय बालों की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये तरीके

hellois90
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com