_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चिपचिपे बालों से बचने के लिए अपनाएं यह उपाय

महिलाओं की सुंदरता में उनका स्वास्थ्य और खिले-खिले बाल चार चांद लगा देते हैं। वहीं इनके बाल चिपचिपे या तैलीय हों तो इससे महिलाओं की खूबसूरती में कमीं आ जाती है। तैलीय बालों की समस्या कई महिलाओं में देखने को मिलती हैं। इससे आपको बालों का झड़ना, चेहरे पर मुहांसे होना व स्कैल्प का कमजोर होना आदि कई बीमारियों को सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इन सभी समस्याओं से बचने के लिए कुछ आसान उपाय बताने जा रहें हैं। आइए जानते है इन उपायों के बारे में….

Image Source:

यह भी पढ़ें – तेजी से बालों का झड़ना करता है इन बीमारियों की ओर संकेत

1. शैम्पू का प्रयोग

तैलीय बालों वाली महिलाएं शैम्पू को प्रतिदिन इस्तेमाल करें। शैम्पू के प्रयोग आपके बालों से निकलने वाले तेल को जल्दी हटाएगा और आपके बाल को स्वस्थ हो जाएंगे।

Image Source:

2. कंडीशनिंग

बरसात में तैलीय बालों वाली महिलाओं को कंडीशनिंग करने से बचना चाहिए। आप कंडीशनर की जगह अपने बालों में शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती है। शैम्पू करने के बाद आप थोड़े से पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर अपने बालों पर लगाएं इससे आपके बालों में चमक आएगी और आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।

Image Source:

यह भी पढ़ें – बालों में डाई करती हैं, तो जानें इसके साइड इफेक्ट्स

3. स्वीमिंग

जो महिलाएं स्वीमिंग करती है वो ध्यान रखें कि स्वीमिंग करते वक्त अपने सिर पर कैप लगाकर ही स्वीमिंग करें और स्वीमिंग के बाद शॉवर लेना न भूलें, क्योंकि स्वीमिंग पूल में पानी में मिले कैमिकल आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए स्वीमिंग करने के बाद बालों को पानी से जरूर धो लें।

Image Source:

4. स्टाइलिंग प्रोडक्ट

Image Source:

इस तेज धूप में आप कोई भी हेयर जैल या स्टाइलिंग प्रोडक्ट अपने बालों पर इस्तेमाल ना करें, क्योंकि जैल क्रीमी होते है और जैल का प्रयोग करने से ऐसा लगेगा कि आपने अपने बालों में ऑयल से मसाज कर ली हो। इसके साथ ही यह आपके बालों को चिपचिपा बनाएगा। जिससे धूल और मिट्टी आपके बालों में जम जाएगी।

यह भी पढ़ें – गर्मियों के मौसम में इन 10 तरीकों से करें बालों की केयर

5. कंघी

रक्त संचार में वृद्धि करने के लिए बालों में कंघी करना जरुरी हैं। लेकिन बार-बार कंघी करने से बाल तैलीय हो जाते हैं, इसलिए दिन-भर में सिर्फ दो बार ही कंघी करनी चाहिए।

Image Source:
Share.

About Author

hellois13
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3