_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/making-bun-can-sometimes-damage-your-hair/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=43791","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

डिलिवरी के बाद कैसे पाएं स्‍ट्रेच मार्क से निजात

हर मां बच्चे के जन्म देने के बाद अपनी असहनीय प्रसव पीड़ा को भूल जाती है क्योंकि वह बच्चे को अपनी गोदी में स्वस्थ देख बहुत खुश होती है, पर जब डिलिवरी हो जाने के बाद वो अपने शरीर पर पड़े निशान देखती है तो इससे वह काफी चितिंत हो उठती है। ये स्ट्रेच मार्क ना जाने वाले एक जिद्दी दाग होते हैं जो पेट पर एक बड़ा सा दाग बनकर रह जाते हैं। साड़ी पहनने पर ये दाग साफ दिखाई देते हैं, पर अब आपको ज्यादा घबराने या चिंतित रहने की आवश्कता नहीं है। आज हम आपकी इस समस्या का हल खोज कर कुछ नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिससे आप इन स्ट्रेस मार्क से हमेशा के लिये छुटकारा पा सकती हैं। इन स्‍ट्रेच मार्क्‍स को आप कई तरह के उपायों से बेदाग कर सकती हैं। आइये जानते हैं स्‍ट्रेच मार्क से छुटकारा पाने के आसान उपाय-

how to get rid of stretch marks after delivery1Image Source:

एलोवेरा जेल-
स्‍ट्रेच मार्क से छुटकारा पाने के लिये एलोवेरा सबसे बढ़िया उपचार माना गया है। इसके लिये आप एक कटोरी में एलोवेरा का जेल लेकर उसमें ऑलिव ऑयल, 10 विटामिन ई के कैप्‍सूल, 5 विटामिन ए के कैप्‍सूल को लेकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को किसी बर्तन या फिर शीशे को छोटे से जार में सेव कर के रख लें। इस मिश्रण को स्‍ट्रेच मार्क वाली जगह पर लगाकर तब तक उस हिस्से की मॉलिश करें जब तक कि वो आपकी त्‍वचा पर सूख ना जाये।

how to get rid of stretch marks after delivery2Image Source:

विटामिन ई ऑयल-
अच्‍छे परिणाम पाने के लिये आप विटामिन ई की गोली का भी सेवन कर सकती हैं या इन गोलियों को पीसकर माइस्‍चराइजर लोशन के साथ मिलाकर स्‍ट्रेच मार्क वाली जगह पर मालिश करें।

how to get rid of stretch marks after delivery3Image Source:

चीनी-
स्‍ट्रेच मार्क वाली जगह पर पड़े निशानों को दूर करने के लिये आप 1 चम्‍मच चीनी में बादाम का तेल और कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाकर उस जगह की मालिश करने का बाद 10 मिनट के लिये छोड़ दें। जब ये सूख जाये तो गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा उपाय आप लगभग 1 महीने तक करें। दाग हल्के होने के साथ धीरे-धीरे खत्म हो जायेंगे।

how to get rid of stretch marks after delivery4Image Source:

खीरे का रस-
खीरे का रस भी स्‍ट्रेच मार्क को दूर करने का सबसे बढ़िया उपचार माना गया है। इसका उपयोग करने के लिये आप खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर स्‍ट्रेच मार्क की जगह पर लगाकर मालिश करें। फिर हल्‍के गरम पानी से धो लें, आपको इसका अच्‍छा परिणाम देखने को मिलेगा।

how to get rid of stretch marks after delivery5Image Source:

अंडे की सफेद जर्दी-
अंडे की सफेद जर्दी का उपयोग स्‍ट्रेच मार्क पर करने से निशान जल्द ही ठीक होते हैं। इसका उपयोग करने के लिये आप अंडे की सफेद जर्दी में ऑलिव ऑयल मिलाकर इसे लगातार 1 महीने तक लगाते रहें। ऐसा करने से दाग जल्द ही बेदाग हो जायेंगे क्योंकि अंडे की सफेद जर्दी में अमीनो एसिड और प्रोटीन पाया जाता है, जो दाग को ठीक करता है।

how to get rid of stretch marks after delivery6Image Source:
Share.

About Author

hellois14
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com