_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/vinegar-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मी में आप भी बार-बार मुंह सूखने से हो परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोगों को बार-बार मुंह सूखने की समस्यां रहती हैं। यह समस्या तब होती हैं जब मुंह में लार बनने की प्रक्रिया कम हो जाती हैं। इसके अलावा यह परेशानी तनाव और थकान या फिर हॉर्मोन में परिवर्तन होने के कारण भी होती हैं। ज्यादा शराब का सेवन और ध्रूमपान करने से भी मुंह सूखने की समस्या देखी जाती हैं। इतना ही नहीं, मुंह सूखने की समस्या उन लोगों को भी होती हैं, जो किसी तरह के उपचार के लिए दवाइयों का सेवन कर रहें हों, तो आज हम आपको इस समस्यां के लिए कुछ घरेलू टिप्स के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनको अपनाकर आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।

How to get rid of the problem of dry mouth during summers introimage source:

यह भी पढ़ें – बच्चों को भी सिखाएं रिश्तों की अहमियत

1. पर्याप्त पानी पीना-
अगर आप पानी को पर्याप्त मात्रा में पीएंगे, तो आप इससे बार-बार मुंह सूखने की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं, क्योंकि ज्यादा मात्रा में पानी पीने से मुंह में लार बनने लगेगी और आपके मुंह सूखने की समस्या दूर हो जाएगी।

How to get rid of the problem of dry mouth during summers 1image source:

2. सौंफ-
आपको बता दें सौंफ में फ्लावोनाइड्स तत्व पाए जाते हैं। जो मुंह में लार बनाने की प्रक्रिया में सहायक होते हैं। इसके लिए आप रोजाना सौंफ के दाने चबाएं। इससे मुंह नहीं सूखेगा और यह एक माउथ फ्रेशनर का भी काम करेगा।

How to get rid of the problem of dry mouth during summers2image source:

यह भी पढ़ें – इन राशियों के लड़के होते हैं दिलफेंक

3. ताजे फलों का जूस-
यदि आप मुंह सूखने की समस्या से परेशान हैं तो रोज ताजे फलों के जूस का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

How to get rid of the problem of dry mouth during summers 2image source:

4. इलायची-
यदि गर्मियों में आपका मुंह हर समय सूखता रहता हैं, तो इलायची चबाने से इस समस्या से निजात मिलती हैं। इससे मुंह में गीलापन आएगा। इसके अलावा खाना खाने के बाद इलायची जरूर चबाएं। जिससे आपके मुंह की बदबू दूर हो जाएगी।

How to get rid of the problem of dry mouth during summers 3image source:

यह भी पढ़ें – चेहरे को सुंदर बनाएं रखने के लिए करें यह फेशियल एक्सरसाइज

5. अदरक-
अदरख को खाने से मुंह की लार बढ़ोतरी होती हैं, इसलिए ताजे अदरख के छोटे-छोटे टुकड़े जरूर चबाएं, ऐसा आप दिन में दो से तीन बार करें।

How to get rid of the problem of dry mouth during summers 4image source:
Share.

About Author

hellois52
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com