_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=44946","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन घरेलू उपायों से पाएं थाइरॉयड की समस्या से निजात

 

थाइरॉयड एक गंभीर बीमारी है। थाइरॉयड कई प्रकार के होते है, उन्हीं में से एक है एंडोक्राइन ग्लैंड। दरअसल, थाइरॉयड ग्लैंड हमारे गले में थाइरॉक्सिन नामक हॉर्मोन बनाता है, जिससे हमारा मेटाबॉलिज्म नियमित रूप से चलता है। थाइरॉयड बीमारी थाइरॉक्सिन हॉर्मोन के कम बनने से होती है। थाइरॉयड बीमारी के लक्षण कुछ हफ्तों पहले से ही नजर आने लगते हैं। अगर इसका सही तरीके से इलाज किया जाए और दवाइयां समय से खाई जाए, तो यह बीमारी ठीक हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – इस तरह दूर करें अपने पैरों की जलन

थाइरॉयड के लक्षण –

• वजन बढ़ना या घटना
• थकान
• चुभन और दर्द
• बाल और त्वचा रूखी
• पसीने ज्यादा आना
• हार्ट बीट तेज होना

कुछ घरेलू तरीकों से करें इलाज –

1. हल्दी वाला दूध (Milk with turmeric)-

अगर आप थाइरॉयड की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप प्रतिदिन हल्दी वाला दूध का सेवन कर सकती है। इससे बहुत फायदा होता है। इसके अलावा अगर आप आपको हल्दी वाला दूध पसंद नहीं है, तो हल्दी को भूनकर भी खा सकती हैं।

Milk with turmericImage Source: 

2. लौकी जूस (Gourd Juice)-

थाइरॉयड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट लौकी का जूस सेवन करें। इससे काफी राहत मिलेगी।

Gourd JuiceImage Source: 

यह भी पढ़ें – पेट संबंधी समस्या होने पर जरूर अपनाएं ये नुस्खें

3. हरा धनिया (Green Coriander)-

सबसे पहले हरा धनिया को पीसकर चटनी बना लें और फिर एक ग्लास पानी लेकर उसमें एक चम्मच हरी धनिया की बनी चटनी मिलाकर सेवन करें। इससे भी थाइरॉयड की समस्या दूर होती हैं।

Green CorianderImage Source: 

4. काली मिर्च (Black pepper)-

आपको बता दें कि काली मिर्च कई बीमारियों का इलाज करने में सहायक होती हैं। यह थाइरॉयड की समस्या को ठीक करने में भी काफी गुणकारी हैं।

Black pepperImage Source: http://ahaglobaltrade.com/wp-content/uploads/2016/09/blackpepper.jpg

यह भी पढ़ें – गर्दन के कालेपन को इस तरह दूर कर पहनें डीप नेक ड्रेस

Share.

About Author

hellois87
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3