_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/tips-for-hair-growth-of-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हर्बल टी को अपनाएं और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाएं

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना भी समय नहीं होता हैं कि वह अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रख पाएं। जिस वजह से उन्हें कई तरह की छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। आजकल लोग इसी वजह से गैस, नींद न आना, खांसी और जुकाम आदि कई बीमारियों की चपेट में आकर परेशान रहते हैं, लेकिन आप इन सभी परेशानियों से हर्बल टी का सेवन कर छुटाकारा पा सकते हैं, आज हम आपको इन्हीं हर्बल टी के बारे में बताने जा रहें हैं। चलिए जानते है किस हर्बल टी से कौन सी बीमारी होती है ठीक…

यह पढ़ें – ब्लड ग्रुप के हिसाब से लें डाइट और रहें स्वस्थ

1. ग्रीन टी (Green tea)-

यदि आपके शरीर का वजन बढ़ रहा हैं तो ग्रीन टी के नियमित सेवन से आपके शरीर का वजन घट सकता हैं। आपको बता दें कि शरीर का वजन बढ़ने की मुख्य वजह मैटाबॉलिज्म का कम होना होती हैं। इस वजह से शरीर खाएं हुए भोजन की कैलोरी को खर्च नहीं कर पाता जिससे वजन बढ़ने लगता हैं। ऐसे में यदि आप ग्रीन टी का सेवन करेंगी, तो आपके शरीर का मैटाबॉलिज्म ठीक कार्य करता हैं।

Green teaimage source:

2. अदरक टी (Ginger tea)-

उल्टी या जी मचलाने जैसी समस्या होने पर कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती हैं। अपनी इस समस्या से छुटकारे के लिए आप अदरक वाली चाय बनाकर पीएं, जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

image source:

यह पढ़ें – ऑफिस में इन आदतों से रहें दूर

3. लेमन टी (Lemon tea)-

कई बार ज्यादा काम की वजह से स्ट्रेस हो जाता हैं, तो ऐसे में अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप लेमन टी का सेवन करें। जिसे आप घर में भी आसानी से बना सकती हैं।

Lemon teaimage source:

4. पुदीना टी (Mint tea)-

कई बार ज्यादा खा लेने की वजह से एसिडिटी की समस्या हो जाती हैं और पेट फूल जाता हैं। आप इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए चाय में पुदीने की पत्तियां उबाल कर पीएं।

Mint teaimage source:

यह पढ़ें – मांसपेशियों में होता हो दर्द तो ना करें नजरअंदाज, जानें कारण

Share.

About Author

hellois84
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com