_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपके गालों को सुंदर व गुलाबी बनाते हैं यह नुस्खें

 

सभी महिलाएं सुंदर दिखना चाहती हैं। इसके लिए वह अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। महिलाएं आंखों, होठों, बालों एवं गालों के लिए अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाती हैं। हर दूसरी महिला अपने चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ गुलाबी गाल पाने की लालसा रखती हैं। बाजार में कई कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जो गालों को गुलाबी रंग का बना सकते हैं, लेकिन घरेलू नुस्खें हमेशा से ही हमारे लिए कारगर हैं, तो चलिए जानते हैं गुलाबी गाल पाने के लिए अपनाएं जाने वाले इन नुस्खों के बारे में..

यह भी पढ़ें – इन प्राकृतिक तरीकों से पाएं गालों पर डिंपल

1. गुनगुने पानी से अपना चेहरा धोएं (Wash your face with warm water)-

Wash your face with warm waterImage Source: 

गुनगुने पानी से चेहरा धोने से गालों में रक्त का बहाव बढ़ जाता हैं और इस तरह से गालों का रंग गुलाबी दिखता हैं, जो भले ही दो-चार मिनट के लिए ही क्यों न हो।

2. स्वस्थ आहार (Healthy diet)-

Healthy dietImage Source: 

कैरोटेन्याड से भरपूर आहार गुलाबी गाल पाने का एक सरल उपाय हैं। यह मूल रूप से पीले, लाल और नारंगी रंग के होते हैं, जो फल और सब्जियों में पाएं जाते हैं। गुलाबी गाल पाने के लिए हमें अपने आहार में ऐसे ही फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इस तरह के आहार में विटामिन ई और सी होता हैं, जिसके सेवन से त्वचा को कई फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें – इस तरह गालों को गोल-मटोल बनाने के साथ उसमें लाएं गुलाबी चमक

3. बहुत पानी पिएं (Drink lots of water)-

Drink lots of waterImage Source: 

अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए दिन में कम से कम 6 से 8 ग्लास पानी पिएं। इससे आपका शरीर, त्वचा एवं होंठ नरम और गुलाबी बने रहेंगे।

4. नियमित व्यायाम करें (Exercise regularly)-

Exercise regularlyImage Source: 

प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर में रक्त का बहाव बढ़ता हैं और विषाक्त पदार्थों को पसीने के साथ शरीर से बाहर निकलने में मदद मिलती हैं। व्यायाम करने से त्वचा के रंग में सुधार होता हैं और गालों पर लाली आने लगती हैं और यह एक अच्छे स्वास्थ्य का भी संकेत हैं।

यह भी पढ़ें – गालों को एक ही हफ्ते में गोल मटोल बनाएं

5. अपने चेहरे की मालिश करें (Massage your face)-

Massage your faceImage Source: 

अपने चेहरे एवं गालों को अपनी अंगुलियों से धीरे-धीरे मालिश करें, जिससे रक्त का बहाव बढ़ेगा और आपके गाल गुलाबी रंग के दिखने लगेंगे।

6. अपने गालों को स्क्रब करें (Scrub your cheeks)-

Scrub your cheeksImage Source: 

आपको अपनी त्वचा को एवं गालों को समय समय पर एक्सफोलिएट करना चाहिए, जिससे आपके गाल गुलाबी रंग के होने लगेंगे। स्क्रब करने से सभी मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं। चेहरे की गंदगी साफ हो जाती हैं। आप एक्सफोलिएटिंग के लिए ओटमील, शहद एवं दूध के मिश्रण का उपयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – गालों को मोटा करने के लिए अपनाएं यह 3 कारगार उपाय

कुछ अन्य घरेलू उपाय जिसके लिए जरूरी सामग्री आपको अपने किचन में ही मिल जाएगी (And at last, some kitchen remedies)-

गुलाबी गाल प्राप्त करने के लिए आप सेब के सिरके से अपने गालों को साफ कर सकती हैं। इसके लिए कपास की रूई के ब्लॉस बनाकर सिरके में भिगो दें और उसे अपने गालों पर लगाएं। थोड़ी देर तक इसे सूखने दें फिर पानी से धो लें।

• आप अपने चेहरे पर अंगूर या जामुन या अनार का रस भी लगा सकती हैं।

• प्राकृतिक ब्लश के लिए आप सूखे गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट बनाकर अपने गालों पर लगा सकती हैं।

• टमाटर और खीरे के पल्प को मिलाकर अपने गालों पर लगाएं इससे भी आपके गाल प्राकृतिक तौर पर गुलाबी दिखने लगेंगे।

यह भी पढ़ें – इन घरेलू तरीकों से पाएं चेहरे के अनचाहे बालों से मुक्ति

Share.

About Author

hellois60
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3