_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चावलों के पानी से पाएं चमकदार बाल और खूबसूरत चेहरा

 

अक्सर यह देखा जाता हैं कि जब भी घर में चावल बनाएं जाते हैं, तो उसमें से बचा एक्स्ट्रा पानी को फेंक दिया जाता हैं। आपको बता दें कि इस पानी को फेंकने की बजाय आप इसका उपयोग कर बालों और त्वचा को खूबसूरत बना सकती हैं। यह बालों को मजबूती प्रदान करता है और त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को भी दूर करता हैं। इसमें प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे तत्व पाएं जाते हैं जो बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं चावलों के पानी फायदों और इसके इस्तेमाल के बारे में..

यह भी पढ़ें – ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से मिलते हैं कमाल के फायदे

1. दाग–धब्बे दूर करें (stains)-

कई महिलाओं को पिंपल्स की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। ऐसे में इन समस्या से छुटकारा पाने के लिए चावलों के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए उबले हुए चावलों के पानी को ठंडा होने दें, फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से दस मिनट तक मसाज करें। अंत में चेहरे को नार्मल पानी से धो लें।

stainsImage Source: 

2. रोम छिद्र (Rome cavity)-

आपको बता दें कि चेहरे के रोम छिद्र ऑयली स्किन की वजह से खुल जाते हैं, जो चेहरे पर गड्ढे बना देते हैं। ऐसे में आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चावलों के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा पर चमक भी आती हैं।

Rome cavityImage Source: 

यह भी पढ़ें – ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये जरूरी बातें

3. झुर्रियां (Wrinkles)-

चेहरे पर आई झुर्रियां के निशान को खत्म करने के लिए चावल का पानी फायदेमंद होता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इस पानी से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा।

WrinklesImage Source: 

4. मजबूत और घने बाल (Strong and thick hair)-

अपने बालों को घना, खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए चावलों का पानी काफी फायदेमंद होता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए बालों में इस पानी को बीस मिनट तक लगा कर छोड़ दें फिर शैम्पू कर लें। आपको बता दें कि ऐसा आप हफ्ते में दो बार करें इससे बाल खूबसूरत, घने और मजबूत बनेंगे, साथ ही बालों में चमक भी आएगी।

Strong and thick hairImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन तरीकों से अपनी स्किन को डिटॉक्स कर लाएं चेहरे पर ग्लो

Share.

About Author

hellois95
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3