_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

किचन की इन चीजों से पाएं मुलायम और चमकदार बाल

हर लड़की का सपना होता है कि उसके बाल सुंदर और मुलायम हो और इसके लिए वह लाखों जतन भी करती है, लेकिन फिर भी उनके बाल इतने सिल्की नहीं हो पाते हैं, जितना वह चाहती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर सामने आए हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से आप मुलायम और चमकदार बाल पा सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपके बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए जरूरी चीजें आपके किचन में ही छिपी हुई है। आइए आप भी जानें इनके बारे में…

यह भी पढ़ें – बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए अपने आहार में शामिल करें अंडा

1. मेथी दाने (Fenugreek seeds)-

मेथी दाने के इस्तेमाल से आप अपने बालों को खूबसूरत बना सकती हैं। आपको बता दें कि इसमें आयरन, निकोटिनिक एसिड और पोटाशियम मौजूद होता हैं। यह तत्व बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह बालों को काफी सॉफ्ट और शाइनी भी बनाते हैं और उनको बढ़ाने में भी मददगार होते हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए आप दो-तीन चम्मच मेथी दाने को रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इसे पीस लें और इसमें एक बड़ा चम्मच दूध मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। सूखने पर बालों को धोकर शैम्पू कर लें। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

Fenugreek seedsImage Source: 

2. दही (Curd)-

बालों की खूबसूरती को बढ़ाने में दही बहुत फायदेमंद हैं। इसमें एंटी-फंगल प्रोपर्टीज और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। जो बालों को किसी भी तरह के इंफेक्शन और डैमेज से बचाते हैं। इससे बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए आप पहले बालों को अच्छी तरह से कंघी करें। फिर स्कैल्प और बालों पर दही की पतली लेयर लगाएं और सूखने के लिए 15 मिनट तक छोड़ दें। अंत में बालों को धोकर शैम्पू कर लें। ऐसा हफ्ते में आप दो से तीन बार जरूर करें।

CurdImage Source: 

यह भी पढ़ें – सुंदर बाल पाने के लिए रखें इन बातों का ख्याल

3. शहद (Honey)-

शहद से बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं। यह आपके बालों की ग्रोथ में भी मदद करता हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए आप पहले बालों को शैम्पू करें, फिर दो बड़े चम्मच शहद में एक चम्मच बादाम तेल या ऑलिव ऑयल और एक चम्मच मिल्क क्रीम मिलाएं और अपने बालों और उनकी स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद बालों में कंघी कर लें और बालों को दस मिनट बाद धो लें।

HoneyImage Source: 

4. शिया बटर (Shia Butter)-

शिया बटर बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। आपको बता दें कि इसमें विटामिन ए और ई मौजूद होते हैं। जो बालों को ऑयली होने से बचाते हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से शिया बटर लें और उसे हल्का पिघला लें, इसके बाद इसको सोने से पहले बालों की स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से मसाज करें और सुबह उठकर बालों को धो लें। आप हफ्ते में ऐसा दो बार इस उपाय को जरूर अपनाएं।

Shia ButterImage Source: 

यह भी पढ़ें – खूबसूरत बाल पाने के लिए आलू के रस का करें इस्तेमाल

Share.

About Author

hellois14
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3