_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

आकर्षक चेहरे के साथ काले, घने व लंबे बाल महिलाओं के खूबसूरती का अहम् हिस्सा होते हैं। वैसे महिलाएं बालों को हेल्दी बनाएं रखने के लिए अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन प्रदूषण, असंतुलित आहार और तनाव बालों के लिए नुकसानदायक होता हैं। इसने दुष्प्रभाव से बचने के लिए आप इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इससे न सिर्फ आपके बालों में तेजी से बढ़ोतरी होने लगेगी बल्कि वह स्वस्थ भी रहने लगेंगे। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में..

यह भी पढ़ें – इन खाद्य पदार्थों के सेवन से करें पाचन क्रिया मजबूत

1. एवोकोडा (Avocados)-

AvocadosImage Source: 

यह एमिनो एसिड, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर एक क्रीम युक्त फल हैं। इस अद्भुत फल को अपने सिर की त्वचा में लगाएं। इससे आपकी सिर की त्वचा के कोलोजेन के स्तर में बढ़ोतरी होती हैं और यह आपके बालों की जड़ों को हाइड्रेटेड रखता हैं।

2. सैल्मन (Salmon)-

SalmonImage Source: 

यह ओमेगा-3 एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं जो बालों के विकास में मदद करता हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी12 और प्रोटीन त्वचा व बालों के स्वास्थ्य में सुधार लाता हैं।

यह भी पढ़ें – काले रंग के खाद्य पदार्थों में छिपा है आपकी सेहत का खजाना

3. बादाम (Almonds)-

AlmondsImage Source: 

बादाम में पाएं जाने वाला मैग्नीशियम और बायोटिन बालों को बढ़ाने में मदद करता हैं। इससे बाल स्वस्थ और घने बनते हैं। बादाम का नियमित रूप से सेवन करने से बालों को बहुत फायदा होता हैं। हम जिन खाद्य पदार्थों की बात कर रहें हैं उनमें आप बादाम को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

4. अंडा (Eggs)-

EggsImage Source: 

हम जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करत हैं उसका असर सीधा हमारे शरीर में होता है। आपको बता दें कि अंडों में ओमेगा-3 एसिड और बायोटिन उच्च स्तर में पाया जाता है, यह बालों के विकास में सहायक होता हैं। अंडे की जर्दी बालों के विकास में फायदा पहुंचाती हैं।

यह भी पढ़ें – पेट फूलने और गैस की समस्या से बचने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करें शामिल

5. सूरजमुखी के बीज (Sunflower seed)-

Sunflower seedImage Source: 

ये छोटे बीज पोटाशियम, मैग्नेशियम, कॉपर, जिंक और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसमें अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं। इसके सेवन से रक्त प्रवाह में वृद्धि होती हैं और बाल स्वस्थ बने रहते हैं।

आपको बता दें कि खाद्य पदार्थों में मौजूद तत्व हमें पूर्ण रूप से स्वस्थ रखते हैं, इसलिए हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो हमको बेहतर स्वास्थ्य प्रदान कर सकें।

Share.

About Author

hellois32
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3