_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बीमारी के दौरान किस प्रकार दिखें खूबसूरत

बरसात का मौसम आते ही हर तरह की बीमारियां घर करने लगती है। क्योंकि इस मौसम में बड़ी ही तेजी से इन्फेक्शन फैलने लगता है, जिससे कोई अछूता रह ही नहीं सकता। चाहे वो बच्चा हो, बूढ़ा हो या फिर जवान। सभी लोग बाहरी संक्रमण की चपेट में आकर सर्दी-खासी और बुखार से परेशान रहते है। जिससे हमारा पूरा शरीर बेजान सा लगने लगता है। किसी भी काम को करने का मन ही नहीं करता। बीमारी के बढ़ने से शरीर में कमजोरी इतनी आ जाती है जिससे चेहरे की सारी सुंदरता ही चली जाती है। पीला मुरझाया सा चेहरा.. बेजान सा नजर आता है। लगातार नाक का बहना,छीकतें रहना आंखों का लाल हो जाना जैसी समस्यायें बढ़ जाती है। जिसके चलते चेहरे की सारी रौनक ही चली जाती है।

How to look beautiful during illness1Image Source:

आइये आज हम इसी के बारे में चर्चा करते हुए आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है, जिससे आप अपने चेहरे की चमक को बनाए रख सकती है।

चेहरे को करें मॉइस्चराइज-
बीमारी के दिनो में चेहरा मुरझाया और बेजान नजर आता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने चेहरे में किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर मसाज करें। जिससे चेहरे में नमी के साथ बेजान त्वचा को जान मिले और उसमें चमक भी देखने को मिलेगी।

How to look beautiful during illness2Image Source:

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें-
अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए हमारे शरीर में पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है। क्योंकि शरीर में पानी की सही मात्रा होने से त्वचा में नमी और लचीलापन बनाए रखने के साथ साथ हमारे शरीर के हर अंग पर प्रभाव डालता है। यह हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के साथ कोशिकाओं में पोषक तत्‍व और ऑक्‍सीजन पहुंचाने में मदद करता है।

How to look beautiful during illness3Image Source:

चेहरे को चमक प्रदान करें –
बीमारी के समय आपकी त्वचा का रंग कासें के समान का हो जाता है। जिससे आप को बाहर निकलने में शर्म सी महसूस होती है। इससे बचने के लिए आप घर पर बने फेस पैक को तैयार कर चेहरे को एक नई ऊर्जा प्रदान कर सकती है। इसके लिए आप शहद में मलाई का उबटन लगाकर चेहरे को साफ करें। जिससे आपके चेहरे में एक नया ग्लो देखने को मिलेगा।

How to look beautiful during illness4Image Source:

आखों का सूखापन दूर करें-
बीमारी के समय दवाईयों के सेवन से आपकी आखें सूखी, लाल और बेजान नजर आती है। जिससे आपके चेहरे को देखकर लगता है कि मानों कोई ग्रहण सा लग गया हो। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी आंखों को बार-बार साफ करें और कोई अच्छा सा आई ड्राप का उपयोग कर चेहरे में ताजगी और ऊर्जा के साथ चेहरे में एक नया जोश पैदा करे। जिससे आपका मुरझाया सा चेहरा खिल सके।

is098r31cImage Source:

चेहरे में डार्क सर्कल-
बीमारी के दौरान हमारे शरीर में कमजोरी, थकान, नींद का पूरा ना होना और शरीर में विटामिन की कमी जैसी कई समस्याएं होने से चेहरे में आखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते है। इसको दूर करने के लिए सबसे पहले हमें अपने पौष्टिक आहार पर ध्यान देना होगा और इसके अलावा आप अपनी नीद को पूरा करें। जिससे आप डार्क सर्कल जैसी समस्याओं से झुटकारा पा सकती है।

How to look beautiful during illness6Image Source:

भाप लें-
सर्दी खांसी से झुटकारा पाने के लिए भाप लेना बहुत जरूरी होता है। इससे आपको काफी राहत भी मिलेगी। और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होने के साथ साथ यह साइनस जैसी बीमारी से राहत पहुंचाने का एक शानदार उपाय है। इसके अलावा आप नीलगीरी के तेल का भी अपयोग कर सकती है जो बीमारी को दूर करने के साथ आपकी खूबसूरती में निखार लाने का एक कारगार उपाय सिद्ध होता है।

How to look beautiful during illness7Image Source:

मेरे द्वारा दिए गए अनुभवों को आप अजमाकर देखें, आपकी खूबसूरती के लिए काफी लाभदायक उपाय सिद्ध होंगे। इन दिए गए सुझावों को आप कभी भी अपने उपयोग में ला सकते है। अपनी खूबसूरती को निखार सकते है।

Share.

About Author

hellois100
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3