_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-take-care-of-vomiting-during-pregnancy/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/3-effective-tips-to-get-chubby-cheeks/%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%9f%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%85/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अखरोट के सेवन आप भी दिख सकते हैं स्वस्थ और जवां

हाल में हुए एक शोध के मुताबिक सप्ताह में कम से कम 1 से 2 अखरोट खाने से आप कई तरह के शारीरिक कार्यों के खतरे को कम कर सकते हैं। अखरोट की हेल्दी डाइट का सेवन करने से महिलाओं की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। अखरोट में विटामिन बी होता है, जो रंग में सुधार लाने और आपकी त्वचा को चिकनी और कोमल रखने में काफी मदद करता है।

Walnuts and Healthy Diet1
Image Source:

अगर हम अखरोट की बात करें तो यह सभी ड्राई फू्रट में से सबसे अनोखे होते हैं। यह पॉलीअनसेचुरेटेड वसा जैसे अल्फालिनोलेनिक एसिड से बना होता है। इस पौधे में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आपके जानकारी के लिए बता दें कि यह अल्फालिनोलेनिक एसिड से बने रहने के साथ कई स्वास्थ्य लाभदायक भी होता है। कई शोध में यह पता चला है कि अखरोट में एजिंग को कम करने, मधुमेह को रोकने और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने की भूमिका भी निभाता है। अगर आप एक ऐसी डाइट ले रहे है जिसमें फल और सब्जियों, चीनी और मीठे पेय पदार्थ काफी अधिक हो तो ऐसे में यह शारीरिक हानि के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

Walnuts and Healthy Diet2
Image Source:

अपनी त्वचा में चमक और उम्र को कम करने के लिए आप संतरे, सेब, नाशपाती और अखरोट का सेवन कर सकते हैं। अखरोट ना केवल आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह दिमाग के समुचित कार्य करने में भी मदद करता है। दरअसल हमारा मस्तिष्क 60 प्रतिशत अधिक वसा से बना हुआ है। इसे ठीक ढंग से काम करने के लिए वसा कोशिकाओं की जरूरत होती है। अगर आप एक दिन में 4 अखरोट खाती हैं, तो ऐसे में आपका ओमेगा 3 स्तर बढ़ जाएगा। एक अखरोट भी 24 प्रतिशत तक रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है। इसलिए अखरोट उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Walnuts and Healthy Diet3
Image Source:

अखरोट आपकी रात की नींद को पूरी करता है। अखरोट में मेलाटोनिन उच्च मात्रा में होता है। यह हार्मोन पीनील ग्रंथि के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। एक स्वस्थ नींद से आपको एंटी एजिंग की समस्या नहीं होती है। अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट भी काफी होता है, जो कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होता है। यह शरीर में कैंसर को बढ़ाने वाले कोशिकाओं के विकास को रोकता है।

Walnuts and Healthy Diet4
Image Source:

आप अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में हम आपको बता दें कि अखरोट में कैलोरी को कम करने की शक्ति होती है। आपको बता दें कि वह लोग जो कि अखरोट को सप्ताह में कम से कम दो बार खाते हैं, उनका वजन कम होता है। तो आप भी अखरोट खाकर अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं और अखरोट के इन फायदों की मदद ले सकते हैं।

Walnuts and Healthy Diet5
Image Source:

अब अगर हम आपको अखरोट को खाने के तरीके बताएंगे तो आप भी जानते हैं, कि अखरोट को किसी भी तरह से सेवन किया जा सकता है। अखरोट का सेवन करने के कई सारे तरीके हैं। आप कुकीज और केक में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। आप अखरोट को अपने तरीके से खाएं।

Share.

About Author

hellois83
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com