_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/think-again-before-throwing-away-those-lemon-peels-know-its-vital-health-benefits/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/think-again-before-throwing-away-those-lemon-peels-know-its-vital-health-benefits/11111-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

100 प्रतिशत कैमिकल फ्री ब्लीच के लिए अपनाएं यह तरीके

क्या आप ब्लीच करके अपनी त्वचा को निखरना चाहती हैं? क्या आप महीने में एक या दो बार ब्लीच करती हैं? क्या ब्लीच में होने वाले कैमिकल आपकी त्वचा को बर्न करते हैं?

इस बात को हर कोई जानता है कि कैमिकल युक्त ब्लीच हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है। यह हमारी त्वचा को बर्न करके उसके रंग को सुनहरा बना देती है, जिससे हमारी त्वचा काफी कठोर हो जाती है। अगर आप अपने चेहरे में ब्लीच करना भी चाहती हैं तो ऐसे में आप इन कैमिकल युक्त ब्लीच का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप घर पर ही 100 प्रतिशत कैमिकल फ्री ब्लीच का इस्तेमाल करें।

grab-these-100-chemical-free-bleach-for-your-skin

यह भी पढ़ेः ब्लीचिंग के बाद इन बातों का रखें खास ख्याल

100 प्रतिशत कैमिकल फ्री ब्लीच अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करने के इन तरीकों पर डाले एक नजर।

1. नींबू, दूध और शहद
नींबू के रस में पाउडर मिल्क और शहद मिला लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे, गर्दन और शरीर के ऐसे हिस्से में लगा लें, जहां की त्वचा में आप रंगत लाना चाहती हैं। इसमें क्लीजिंग गुण होते हैं, जो कि हमारी त्वचा की रंगत को साफ करती है। इसलिए आप इस पैक को आसानी से सप्ताह में एक बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

lemon-milk-and-honey

2. टमाटर और ओटमिल मास्क
टमाटर और ओटमिल का यह मास्क आपकी त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। आप इसे बनाने के लिए टमाटर के रस और ओटमिल जूस को मिला लें। इसे मिक्स करके अपनी त्वचा में लगाकर सूखने दें। इसके बाद अपनी त्वचा को पानी से साफ कर लें। यह हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट करती है और त्वचा में चमक प्रदान करती है। इस पैक का इस्तेमाल गर्मियों में करने से टैनिंग दूर होती है।

tomato-and-oatmeal

3. शहद और पपीता मास्क
हम सभी जानते हैं कि पपीता हमारे त्वचा के लिए कितना सही होता है। इसका पल्प त्वचा की सुंदरता को बरकरार रखने में मदद करता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह एक ब्लीच की तरह भी काम करता है? इसके लिए आप कच्चे पपीते के टुकड़े में नींबू का रस और शहद मिला लें। इसके बाद तैयार पेस्ट को अपनी त्वचा में लगा लें। इसे 5 मिनट तक अपने चेहरे में लगा लें।

honey-and-papaya-mask

4. झाइयों को दूर करने में मददगार
अगर आपके चेहरे में झाइयां हैं तो ऐसे में आप एक आधे कप में गुलाब जल, 1 कप पानी मिला लें। इसके बाद इसमें दही और छोटा चम्मच बोरिक एसिड मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिला कर अपनी त्वचा में लगा लें। इससे त्वचा ब्लीच हो जाएगी। इस पेस्ट का इस्तेमाल करते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप पैच टेस्ट करके ही इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ेः इन 7 तरह के नेचुरल ब्लीच से हटाएं पैरों की टैनिंग को

Share.

About Author

hellois85
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com