_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रक्षाबंधन पर मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए अपनाएं ये उपाय

 

सावन के महीने में बारिश की रिमझिम फुहारों से चारों तरफ हरियाली छा जाती हैं। सावन से ही पर्व-त्योहार का मौसम भी शुरू हो जाता हैं। जहां इस मौसम बोल बम का नारा चारों ओर गूंजता है, वहीं दूसरी ओर इसके बाद रक्षाबंधन का भी त्योहार आता हैं। बहन और भाई के प्रेम का यह त्योहार खास बनाने के लिए बहनें काफी दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती हैं। राखी के शुभ अवसर पर बहनें सजने-संवरने के साथ-साथ मेहंदी लगाना पसंद करती हैं और उनकी कलाईयों पर मेहंदी काफी सजती भी हैं। आइए जानते हैं मेहंदी लगाने से पहले और बाद में हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता हैं।

मेहंदीImage Source: 

यह भी पढ़ें – इसलिए हरियाली तीज के अवसर पर हाथों में लगाई जाती हैं मेहंदी…

1. मॉइश्चराइजिंग क्रीम (Moisturizing cream)-

आपको बता दें कि मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथों और पैरों में अच्छी तरह से मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं। इसके अलावा आप अपने हाथों और पैरों में मैनीक्योर और पैडीक्योर करवा लें। इससे आपके हाथों और पैरों की मेहंदी का रंग गहरा होगा।

Moisturizing creamImage Source: 

2. नींबू व चीनी का घोल (Solution of lemon and sugar)-

मेहंदी लगाने के बाद जब वह हल्की सी सूखने लगें, तो आप उस पर रूई की मदद से नींबू व चीनी के घोल को लगाएं। इससे मेहंदी में नमी बनी रहेगी और वह आपके हाथों में देर तक सही रहेगी।

Solution of lemon and sugarImage Source: 

यह भी पढ़ें – मेहंदी के ये टॉप 10 डिजाइन्स इस साल हैं महिलाओं की पहली पसंद

3. सरसों का तेल (Mustard oil)-

मेहंदी को गहरा रंग की बनाने के लिए उस पर नींबू व चीनी के घोल को लगाने के पंद्रह मिनट बाद आप मेहंदी के ऊपर रूई की मदद से सरसों के तेल को लगाएं। इससे आपके हाथों की मेहंदी खूब रचेगी।

Mustard oilImage Source: 

4. बटरनाइफ का इस्तेमाल (Use butter knife)-

पर्याप्त समय तक मेहंदी रखने के बाद इसे हाथों से छुड़ाने के लिए बटरनाइफ का इस्तेमाल करें और दोबारा हाथों पर सरसों का तेल लगाएं। ध्यान रखें कि मेहंदी को छुड़ाने के लिए पानी का इस्तेमाल ना करें। आप इसके बजाय पेपर नैपकिन का प्रयोग कर सकती हैं।

Use butter knifeImage Source: 

यह भी पढ़ें – मेहंदी लगाते समय कभी ना करें यह 5 गलतियां

Share.

About Author

hellois36
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3