_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कलर किए हुए बालों की देखभाल करें इन 7 तरीको से

बदलते समय के साथ आज की युवा पीढ़ी के फैशन का प्रभाव काफी बढ़ता हुआ देखा जा रहा है । इस फैशन के दौर में हेयर कलर का चलन काफी देखा जा रहा है। हेयर कलर आपके बालों को काफी खूबसूरत और आकर्षक बना देता हैं। साथ ही कलर करवाने के बाद आपका पूरा लुक ही बदल जाता है लेकिन बालों में कलर करवाने से पहले और बाद में इनकी सही देखरेख करना काफी आवश्यक हो जाता है। सही देखरेख करने से आपको बालों का रंग काफी लंबे वक्त तक वैसा ही बना रहता है। तो चलिए जानें बालों को कलर करवाने के बाद कैसे करें इनकी सही देखभाल…

1. अपने बालों को कवर करने की कोशिश-
बालों की सही देखरेख के लिये जरूरी है कि जब भी आप बाहर निकलें बालों को कवर करके ही बाहर निकलें बाहर की धूल मिट्टी और बाहरी प्रदूषण से आपके बाल काफी खराब हो सकते है इसके अलावा सूर्य से निकलने वाली पराबैगनी किरणे बालों के रंग को खत्म करने में अहम भूमिका निभाती है। इन किरणों से बालों के रंग तो जाते ही है बाल रूखे और बेजान भी हो जाते है। इसलिए बाहर जानें से पहले आप अपने सिर पर टोपी या कपड़ा जरुर बांध लें वरना कलर फेड हो सकता है।

how to protect coloured hair from damageImage Source:

2. जब कलर करवाएं उसके बाद शैंपू ना करें–
जब भी आप अपने बालों के कलर करें उसके 24 घंटे तक शैंपू से खुद को दूर रखें साथ ही बालों में गर्म पानी का भी प्रयोग ना करें। अगर आप कलर करने के तुंरत बाद शैंपू करती है तो आपके बालों का कलर खराब हो सकता है या फिर फेड भी हो सकता है।

how to protect coloured hair from damage 2Image Source:

3. शैंपू का चयन कलर बालों के अनुसार करें-
देखा जाये को सामान्य बालों की अपेक्षा कलर किये हुये बालों की देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है क्योंकि इन बालों में नुकसान होने के खतरे ज्यादा होते है। इसलिये बाल धोते समय शैंपू का चयन भी काफी जरूरी होता है। इन दौरान वही शैंपू उपयोग करें जो कलर बालों के लिए बनाया गया हो। ऐसे शैंपू में वह सामग्री होती है जो बालों के रंग को काफी लंबे समय तक बरकरार रखने में मदद करते है।

how to protect coloured hair from damage 3Image Source:

4. बालों में गर्म उपकरण ना लगाएं-
एक बार जब आप अपने बालों में कलर करवा लेते है तो जितना सभंव हो सके बालों पर प्रयोग किये जाने वाले उपकरणों से बचें। क्योंकि बालों के रंग में रासायनिक पदार्थो की मात्रा ज्यादा होती है जो गर्म चीजों के संपर्क में आने से अपनी चमक खो देते है इसलिये यदि आप बालों को रोल करने या फिर सीधा करने के बारे में सोच रही है। तो यह काम आप कुछ दिनों के लिये टाल दे या कलर करने के दो से तीन हफ्ते पहले करवाएं। दोनों प्रक्रिया का प्रयोग एक साथ करने से आपके बाल पूरी तरह से खराब हो सकते हैं।

how to protect coloured hair from damage 4Image Source:

5. स्विमिंग से बचे-
बालों के हेयर कलर को लंबे समय तक बनाये रखने के लिये आप स्विमिंग करने के लिये स्विमिंग पूल के पानी से बचे। क्योंकि पानी में क्लोरीन की अधिकता होती है जो सूर्य की पराबैगनी किरणों से मिलकर क्लोरीन कलर्ड हेयर को डैमेज कर देता है। इसलिये जरूरी है कि स्विमिंग पूल में जाने से पहले बालों को टाइट बांधें और कैप पहनें।

how to protect coloured hair from damage 5Image Source:

6. एक पौष्टिक हेयर मास्क का प्रयोग करें-
बालों की उचित देखभाल करने के लिये आप हफ्ते में एक बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट लें। बालों को गर्म पानी से कभी ना धोएं बल्कि एक तौलिये को गर्म पानी में डूबोकर इसकी भाप अपने बालों को दे इससे आपके बाल मजबूत बनेंगे और अंदर के पोर पूरी तरह से खुलकर अंदर की गदंगी को बाहर फेंकने में मदद करते है इसके साथ ही हफ्ते में एक बार आप अपने बालों में नारियल, जैतून, बादाम के तेल का उपयोग करें बालों की अच्छी तरह से मसाज करें इससे बाल मजबूत बनेंगे उनका झड़ना रूकेगा और वो रूखे होने से भी बचेंगे। इसके अलावा इस तरह से की गई मसाज आपके बालों को हेल्दी रखेगा।

how to protect coloured hair from damage 6Image Source:

7. शैंपू का उपयोग ज्यादा ना करें-
बालों की नमी को बनाये रखने के लिये बालों पर शैंपू का उपयोग ज्यादा ना करें इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते है। इसके लिये जरूरी है कि आप किसी कलर प्रॉटेक्टिव शैंपू का उपयोग करें। इस शैंपू के द्वारा आपके बालों का रंग काफी लंबे समय तक बना रहेगा। इसलिये ऐसे बालों पर हार्ड शैंपू या एंटी डैंड्रफ शैंपू का उपयोग भूल से भी ना करें। बालों में शैंपू का प्रयोग हप्ते में तीन बार करें। इसके साथ ही बालों पर कंडीशनर जरूर लगाएं। यह बालों की शाइनिंग को बनाए रखने में काफी मदद करता है और साथ ही बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं। यदि आपके बाल रूखे और बेजान है तो कभी-कभी हेयर सीरम का उपयोग कर सकती हैं।

how to protect coloured hair from damage 7Image Source:
hellois74
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com