_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

शरीर की दुर्गंध को दूर करने के 10 खास तरीके

शरीर से आने वाली गंध एक जटिल समस्या होती है क्योंकि इस दुर्गध के आने से पास खड़े लोग भी दूर भागने की कोशिश करते है। जिससे काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इससे हमारा आत्मविश्वास भी लड़खड़ाने लगता है, क्योंकि किसी के सामने खड़े होकर बात करने में भी शर्म से महसूस होने लगती है।

अधिकतर लोग है कि शरीर से आने वाली तीव्र गंध पसीने के कारण आती है लेकिन सही मायने में हमारे शरीर में जब काफी मात्रा में बैक्टीरिया पनपने लगते है तो इससे शरीर में अजीब प्रकार की गंध आने लगती है। इस गंध से झुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बता रहे है जिससे आप अपनी इस समस्या का सही समाधान पा सकती है।

1.अंडरआर्म की सफाई-
अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा पसीना हमारे कांघ पर आता है और इस जगह के घने बाल होने के कारण इसमें बैक्टीरिया असानी प्रवेश कर जाते है जो पसीने के साथ मिलकर भयकर गंध छोड़ेने का काम करते है। इस समस्या से छुटकारा पाने चाहते हैं, तो अपने कांघ के अनचाहें बाल को साफ करें और इसमें हमेशा बैक्टिरिया मुक्त टेलकम पाउडर को लगाए। जिससे शरीर में खुशबू बनी रहेगी और बैक्टिरिया भी जड़ से खत्म हो जाएंगे।

Daily Body Care, Beautiful Woman Shaving (XXXL)
Image Source:

2. नींबू के रस का उपयोग –
शरीर में होने वाली दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का प्रयोग सबसे अच्छा उपचार माना गया है क्योंकि नींबू में प्राकृतिक एसिड के गुण पाए जाते है जो त्वचा की सफाई कर शरीर के बैक्टिरिया को खत्म करने में सहायक होते है। इसलिए आप अपने अंडरआर्मस में नीबू के रस को लगाकर रोज सफाई करें।

Body Odour2
Image Source:

3. मकई का आटा-
शरीर की दुर्गंध को दूर कने के लिए नींबू के रस के साथ मकई के आटे का उपयोग करें। इसे अपनी त्वचा पर पसीने वाली जगहों पर लगाए 5 मिनट तक लगे रहने के बाद रगड़ते हुए इसे साफ करें। फिर साफ पानी से त्वचा को अच्छी तरह से धो लें। इससे शरीर में रहने वाले जीवाणु पूरी तरह से नष्ट हो जायेंगे और शरीर से दुर्गंध आना दूर हो जायेगी।

Body Odour3
Image Source:

4. शॉवर का उपयोग करें-
पसीने की बदबू के दूर करने के लिए शॉवर से नहाना भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए रोज आप इसका ही उपयोग कर स्नान करें साथ ही में बैक्टिरिया मुक्त साबुन का उपयोग पूरी त्वचा पर करें। इसके अलावा निजी पार्ट जिसमें पसीने की मात्रा ज्यादा होती है उसे अच्छी तरह से साफ करें।

Body Odour4
Image Source:

5. डियोड्रेंट का उपयोग-
शरीर की गंध की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक अच्छे खुशबूदार डियो का उपयोग करें और इसे अपने पास हमेशा रखें। जिससे आपको हर समय शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा और हर समय आप में एक अलग सा आत्मविश्वास बढ़ेगा।

Closeup on woman applying roller deodorant on underarm
Image Source:

6. ज्यादा मसालेदार खानों से परहेज-
ज्यादा मसालेदार चींजो का उपयोग करने से या शराब धूम्रपान करने वाले लोगों के शरीर से पसीना काफी मात्रा में निकलता है और इनके शरीर मे सबसे ज्यादा ही तीखी दुर्गंध भी आती है। इसलिए आपको मसालेदार चीजों का सेवन करने से बचना चाहियें।

Body Odour6
Image Source:

7. तुलसी का उपयोग-
तुलसी शरीर से आने वाली गंध को दूर करने का सबसे अच्छा प्रभावी उपचार है, फ्लू के समय तुलसी का उपचार के रूप में किया जाता है। इसके अलावा शरीर से आने वाली तेज दुर्गंध को दूर करने के लिये टी-ट्री ऑयल की कुछ बूदों के साथ तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार लें और इस पेस्ट को शरीर पर लगा लें कुछ मिनट तक लगा रहने के बाद इसे साफ पानी से धों ले। इससे आपको काफी अराम मिलने के साथ राहत भी मिल जायेगी।

Body Odour7
Image Source:

8. पानी का सेवन ज्यादा करें-
पानी शरीर में होने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालनें में मदद करता है। इसके साथ ही दिन भर शरीर से निकलने वाले पसीने की कमी को भी पूरा कर शरीर को हाइट्रेड रखता है। इसलिए आपको दिनभर में कम से कम 2से 3 लीटर पानी पीते रहना चाहिए।

Body Odour8
Image Source:

9. शरीर की सूखा रखें-
शरीर में बैक्टीरिया के प्रवेश होने का सबसे बड़ा कारण है नमी का होना। जहां नमी का वातावरण होता है वहां बैक्टीरिया असानी के साथ प्रवेश कर जाते है इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को हमेशा सूखा रखें। जिससे पसीना कम होने के साथ बैक्टीरिया के बढ़ने के रास्तों से छुटकारा मिल सके।

Young woman in bathroom, rubbing herself dry with towel
Image Source:

10.एप्पल साइडर सिरका और बेकिंग सोडा
शरीर की दुर्गंध को दूर करने के साथ इसको जड़ से खत्म करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर और बेकिंग सोडा काफी अच्छा उपचार माना गया है। यह शरीर में होने वाले पसीने की मात्रा को कम कर शरीर की दुर्गंध को दूर करने में सहायक होता है एवं बैक्टीरिया को खत्म कर शरीर को स्वस्थ रखता है।

Body Odour10
Image Source:
Share.

About Author

hellois19
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3