_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/tips-for-hair-growth-of-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घरेलू नुस्खों से अनचाहें बालों को कहें अलविदा

क्या आपके अनचाहे बाल लोगों के सामने शर्ममिंदा और आपके आत्मविश्वास को कम करते है? लड़कियों के भी होठों के ऊपर कुछ बाल होते है, कुछ लड़कियां पार्लर जाकर थ्रेडिंग और कुछ वैक्सिंग कराती है लेकिन क्या आप जानते है कि आप इन बालों को घरेलू नुस्खों के जरिए भी निकाल सकती है? अब आपको अपने कीमती रुपयों की बली चढ़ाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते है उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनको आजमाकर आप हमेशा के लिए अनचाहे बालों से निजात पा सकते है।

1- हल्दी पाउडर और दूध- ये दोनों ही तत्व आमतौर पर घरों में चेहरे को साफ करने के लिए किए प्रयोग में लाए जाते है, लेकिन आप सोच भी नहीं सकते कि इन दोनों को मिलाकर आप अनचाहें बालों से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आप थोड़ी मात्रा में हल्दी और दूध मिलाकर चेहरे पर मसाज करें जहां पर बाल को हटाना चाहती है। इसके बाद जब तक वो मिश्रण सूख नहीं जाता तब तक उसे चेहरे पर लगाए रहें। सूख जाने पर इसे ठंडे पानी से रगड़ कर चेहरे को साफ कर लें।

Remove Unwanted Hair1
Image Source:

2- हल्दी पाउडर और पपीता- दरअसल पपीपा में पापेन नाम का एंजाइम सक्रिय रूप से मौजूद होता है जो बालों को आने से रोकता है। इसके अलावा ये एक्सफोलिएशन के लिए भी बेहतर तत्व माना जाता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए पपीता का पेस्ट बनाएं और उसमें हल्दी पाउडर मिक्स कर लें। फिर इस पेस्ट से चेहरे पर 15 मिनट तक मसाज करें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। ये प्रक्रिया कम से कम हफ्ते में दो बार करें।

Remove Unwanted Hair2
Image Source:

3- हल्दी और बेसन- बेसन आमतौर पर प्राकृतिक स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इससे आप अपने अनचाहें बालों को भी हटा सकते है। इसके लिए हल्दी पाउडर, दही और बेसन का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं रखें। फिर इसके बाद ठंड़े पानी की मदद से चेहरे को रगड़े और चेहरे को साफ कर लें। इस प्रक्रिया को आप 4 महीने तक हर हफ्ते करें इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

Remove Unwanted Hair3
Image Source:

4- नींबू, चीनी और शहद- आप इन तीनों के बने मास्क से भी अनचाहें बालों से पीछा छुड़ा सकती है। मास्क बनाने के लिए नींबू का रस, शहद और चीनी का मिश्रण बनाएं और माइक्रोवेव में तब तक रखें जब तक ये जेल ना बन जाए। इसके बाद जब ये जेल ठंडा हो जाए तक इसे उस हिस्से पर लगा लें जिस हिस्से पर आप बाल नहीं चाहती है। इसको 15 मिनट तक लगाने के बाद पानी से वो हिस्सा धो लें। उसके बाद कोई मॉश्चराइजर लगा लें।

Remove Unwanted Hair4
Image Source:

5- सैंडपेपर- सैंडपेपर का इस्तेमाल करना बेहद आसान है लेकिन इसके साथ आपको ये ध्यान रखना होगा कि नाजुक त्वाच वाले लोग इससे दूर रहें। नाजुक त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर रैशेज हो सकते है। तो बेहतर होगा अगर ऐसे लोग प्यूमिस पत्थर का इस्तेमाल करें।

Remove Unwanted Hair5
Image Source:
Share.

About Author

hellois31
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com