_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

प्यार में निश्चित करें अपनी सीमाएं

 

जब हम एक नए रिश्ते की शुरुआत करते हैं तो हम अच्छी और बुरी सभी बातों के बारे में भूल जाते हैं लेकिन इस प्यार भरे रिश्ते में कुछ सीमाएं भी रखनी चाहिए, जो न सिर्फ रिश्ते को मजबूत बनाए, बल्कि विश्वास भी बनाए रखें। रिश्ते में सीमाएं बनाने से बाद में किसी भी तरह के झगड़े या तर्क-वितर्क ना हो। आइए जानते हैं रिश्तों की इन सीमाओं के बारे में जिनसे आपका रिश्ता और मजबूत बन सकता है।

यह भी पढ़ें – रिलेशनशिप में लड़कियां भूल के भी ना करें ये गलतियां

1. किसी भी बात की जल्दी ना करें (Don’t rush about anything)-

Don’t rush about anythingImage Source: 

रिश्ते की शुरूआत में सबसे पहली और जरूरी बात यह हैं कि कोई भी फैसला जल्दबाजी में ना लें या किसी की बातें जल्दी ना मानें। बेशक आप अपने पार्टनर से कुछ छुपाना नहीं चाहती, पर फिर भी कोशिश करें कि कोई भी ऐसी संवेदनशील या अपने अतीत के बारे में बात शेयर ना करें, जिससे आपके पार्टनर को बुरा लगे। पहले उनका विश्वास जीते फिर इस बारे में सोचें।

2. ना कहना सीखें (Be confident about saying NO)-

Be confident about saying NOImage Source: 

अगर आपका पार्टनर कोई भी ऐसी बात करे जो आपको बुरी लगी हो, तो बेझिझक अपने पार्टनर को बोले कि आप इस बात को लेकर सहमत नहीं है। हम यह मानते हैं कि मना करना मुश्किल है पर प्यार के लिए खुद को तकलीफ पहुंचाना सही नहीं है, इससे आपके रिश्ते पर भी असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें – ऑफिस में रोमांस करना पड़ सकता है भारी

3. उनकी सीमाओं का भी करें सम्मान(Always respect their boundaries too)-

Always respect their boundaries tooImage Source: 

अगर आप अपने पार्टनर से कुछ उम्मीद रखती हैं, तो जाहिर सी बात है कि उन्हें भी आपसे उम्मीदें होंगी, इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि आप उनकी सीमाओं की भी कदर करें और उनकी पसंद और नापसंद की भी।

4. खुद को गलत ना समझें(Don’t feel guilty)-

Don’t feel guiltyImage Source: 

जब आप अपने पार्टनर को अपनी सीमाओं के बारे में बताएंगी तो हो सकता है, उन्हें बुरा लगे लेकिन अपनी बातों को उनके सामने रखने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप खुद को गलत ना समझे क्योंकि आपका रिश्ता आपके आत्मविश्वास से ही लंबा चलेगा।

यह भी पढ़ें – रूठी गर्लफ्रेंड से यह बातें पूछने से पहले बरते सावधानी

5. बात को सही ढंग से उनेक सामने रखना (Communicate well)-

Communicate wellImage Source: 

अगर आप अपने रिश्ते में सीमाएं रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको अपने पार्टनर से इस बारे में बात करनी होगी, क्योंकि वो बिना आपके कहे सब कुछ नहीं समझ सकते।अपनी बातों को शुरुआत में ही अच्छे से समझाएं, जिससे आपका पार्टनर आपकी बातों को और आपकी फीलिंग्स को अच्छे से समझ सकें।

6. शरीर के हाव – भाव भी हैं जरुरी(Body language)-

Body languageImage Source: 

हमारे शरीर के हाव-भाव हमारे बारे में कई बातें बताते हैं। अगर आपको लगता है कि वो आपकी निजी जिंदगी में दखल दे रहें हैं तो तुरंत अपने हाव-भाव से इस बात को जता दें कि आपको उनकी बात पसंद नहीं आई है।

यह भी पढ़ें – हर पति अपनी पत्नी से पूछना चाहता हैं ये बातें

7. स्पष्ट रहें (Be frank)-

Be frankImage Source: 

अपने पार्टनर के साथ स्पष्ट बातें करें उन्हें ये जानने का मौका दें कि कौन-सी बातें आपको परेशान कर रही हैं या आपको नापसंद हैं और बोलते समय अपने शब्दों को बदलने की कोशिश ना करें, क्योंकि यह जरूरी है कि आपका पार्टनर आपकी सारी बातें जानें और समझे।

Share.

About Author

hellois91
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3