_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बच्चों का दिमाग तेज कैसे करें, जानें उपाय

आज के दौर में हर मां बाप अपने बच्चों का दिमाग तेज कैसे करें इस प्रश्न का ही उत्तर ढूंढते रहते हैं। हर माता-पिता का सपना होता हैं कि उनका बच्चा अच्छे से पढ़ लिखकर एक कामयाब इंसान बने, लेकिन आजकल अधिकतर बच्चे ऐसे हैं, जिनका पढ़ाई में जरा भी मन नहीं लगता हैं। यहां तक कि इन बच्चों का अपनी क्लास में बैठकर भी पढ़ाई में मन नहीं लगता हैं। बच्चा कितनी भी कोशिश कर लें पढ़ने का लेकिन उसका ध्यान पढ़ाई में नहीं रहता। इस वजह से बच्चा अपनी स्कूल टीचर्स और अपने पेरेंट्स के नफरत का पात्र भी बन जाता हैं। अगर आपके बच्चे का भी पढ़ने में ध्यान नहीं लगता हैं तो उसे समझने का प्रयास करें और इस बात पर भी विचार करें कि आप बच्चों का दिमाग तेज कैसे करें, ना कि उस पर अधिक दवाब डालें। दरअसल आपका बच्चे के जुड़ी कुछ बात ऐसी जरूर होगी जिससे उसका मन पढ़ाई में नहीं लगता, तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बताने रहें हैं, जिन वजहों से अधिकतर बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता हैं।

How to sharpen your children brainimage source:

यह भी पढ़ें – गर्मियों में ऐसे रखें अपने प्यारे डॉगी का ख्याल

1. पारिवारिक बिखराव

बच्चों का दिमाग तेज कैसे करें इस प्रश्न के उत्तर का ढूंढने से पहले आपको अपने घर का माहौल ठीक करना होगा, क्योंकि बच्चों के सामने लड़ाई-झगड़ा करने का सीधा असर उनके दिमाग पर पड़ता हैं। बच्चे सोच में पड़ जाते हैं कि कहीं घर में लड़ाई का कारण वो खुद तो नहीं हैं। इससे बच्चे काफी तनाव और अकेलापन महसूस करने लगता हैं।

How to sharpen your children brainimage source:

2. इलेक्ट्रॉनिक खेल की लत

माता और पिता को ध्यान रहें कि अपने बच्चे को ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक चीजें जैसे- स्मार्ट फोन, गेम्स, कंप्यूटर आदि खेलने को ना दें। बच्चों का दिमाग तेज कैसे करें यह इलैक्ट्रॉनिक उपकरण बाधा बनते हैं, इसलिए बच्चे को तनाव की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए उसे दिन में केवल पांच घंटे ही कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठने दें।

How to sharpen your children brainimage source:

यह भी पढ़ें – बच्चों की छुट्टियों को इस तरह करें मैनेज

3. तनाव

प्रतियोगिताभरी जिंदगी और बदलते लाइफस्टाइल में बच्चे तनाव जैसी परेशानी से काफी गुजर रहें हैं। पेरेंट्स अपने बच्चे पर खेल-कूद और पढ़ाई के क्षेत्र में इतना दवाब डाल देते हैं कि बच्चा डिप्रेशन में जाने लगता हैं, जिससे बच्चे की सोचने और समझने की शक्ति खत्म हो जाती हैं।

How to sharpen your children brainimage source:

4. कम खेलकूद

बच्चे की पढ़ाई-लिखाई के साथ ही खेल-कूद भी बेहद जरूरी हैं। इससे बच्चे का दिमाग शांत और बुद्धि में विकास होता हैं, साथ ही उनके नई चीजें सीखने और समझने की क्षमता में भी सुधार आता हैं, इसलिए अच्छा होगा कि अपने बच्चे को स्टडी में बढ़ाने के साथ ही खेलकूद में भी आगे लाएं।

How to sharpen your children brainimage source:

यह भी पढ़ें – आप कर रहीं हैं घर से काम, तो इन बातों पर जरूर दें ध्यान

Share.

About Author

hellois100
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3