_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दी में इन घरेलू उपायों से रखें घर के सदस्यों को बीमारियों से सुरक्षित

सर्दी आते ही हमें कई तरह की बीमारियां का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप या आपके घर का कोई सदस्य इस बार सर्दी की चपेट में आ गया हैं तो आपको कुछ घरेलू उपाय को अपनाना चाहिए। इन घरेलू तरीकों को अपनाकर आप अपने घर के सभी लोगों को स्वस्थ रख सकती हैं।

यह भी पढ़े- खास आहार, इस सर्दी में बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

1. लहसुन – लहसुन हमारे स्वास्थ्य की समस्याओं को दूर करने का काम करता हैं। इसमें मौजूद एंटी बायोटिक और एंटी फंगल तत्व हमें सिर्फ एलर्जी से नहीं बचाते, बल्कि शरीर को गर्माहट भी प्रदान करते हैं। हर दिन लहसुन की मात्र दो या तीन कलियों को चबाकर ही आप इस बार सर्दी से बच सकती हैं।

how to stay away with common diseases during winters 1image source:

यह भी पढ़े:  सर्दी–जुकाम से बेहाल हैं बच्चे तो, अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे

2. धूप में बैठना – धूप में बैठने मात्र से हम सर्दियों में होने वाली कई बीमारियो से दूर रह सकते हैं। धूप में बैठने से हमें विटामिन डी मिलता हैं। इसके अलावा विटामिन डी हम अन्य स्त्रोतों से भी पा सकते हैं जैसे अंडे व फिश।

how to stay away with common diseases during winters 2image source:

3. विटामिन सी – विटामिन सी हमारे शरीर के लिए हमेशा से ही फायदेमंद होता हैं। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता हैं, विटामिन सी आपको खट्टी चीजों से मिलता हैं, जैसे नींबू व संतरे। यह विटामिन हमारी इम्युन को बढ़ाकर हमें एलर्जी से दूर रखता हैं।

how to stay away with common diseases during winters 3image source:

यह भी पढ़े- आपके रसोई घर में छिपा है सर्दी जुकाम का इलाज

4. सूप – सर्दियों में कफ की समस्या से राहत पाने के लिए सूप का सेवन काफी फायदेमंद हैं। आप वेज व नॉन वेज जो भी सूप पिंए बस वो ताजा होना चाहिए।

how to stay away with common diseases during winters 4image source:

5. अदरक – खाने में अदरक के प्रयोग से डाइजेशन अच्छा होता हैं और शरीर को गर्मी भी मिलती हैं। किसी भी तरीके से अदरक का सेवन बॉडी को ठंड से होने वाली बीमारियों से दूर रखता हैं।

how-to-stay-away-with-common-diseases-during-winters-5image source:

6. सेब का सिरका – सेब का सिरका हमें कई बीमारियों से दूर रखने के लिए एक कारगर उपाय हैं। इसका सेवन करने के लिए आप हल्के गर्म पानी में सेब के सिरके की एक चम्मच मिलाकर पिएं। इसके साथ आप नींबू व शहद भी मिला सकती हैं। इसे पीने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकती हैं।

how to stay away with common diseases during winters 6image source:

Share.

About Author

hellois59
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3