_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कॉम्बिनेशन स्किन की ऐसे करें देखभाल

कोई भी उस इंसान का दर्द नहीं समझा जा सकता जिसकी त्वचा कॉम्बिनेशन हो यानि कि उन्हें एक समय में दो तरह की त्वचा का ख्याल रखना होता है। उनके लिए सही उत्पाद को ढूंढना काफी बड़ा काम हैं। यहां तक कि उनको एक छोटे से मॉश्चराइजर चुनने से पहले भी कई बार सोचना पड़ता है क्योंकि अगर वह क्रिम आधारित उत्पाद लेते हैं तो वह ऑयल छोड़ने लग जाता हैं और अगर जैल आधारित हो तो वह चेहरे को सूखा देता है।

लेकिन आप इस बात को लेकर परेशान ना हो, हम यहां पर आपकी हर बात सुनने और आपको समझने के लिए ही है। तो आइए आज आपको बताते है कि एक कॉम्बिनेशन त्वचा के साथ कैसे काम करना चाहिए।
कॉम्बिनेशन त्वचा क्या है

जैसा कि हम जानते है कि कॉम्बिनेशन का मतलब है दो या उससे अधिक चीजों का मिश्रण है इसी तरह यह त्वचा पर भी काम करता है जिसमें आपकी त्वचा का एक हिस्सा सूखा रहता है और दूसरा ऑयली होता है।

SKINCARE-FOR-COMBINATION-SKIN1Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

कैसे चेहरा बनता है काम्बिनेशन स्किन

कॉम्बिनेशन त्वचा विभिन्न कारणों से होती है, उसका पहला जिम्मेदार होता है आपका जीन। इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं जिनसे काम्बिनेशन स्किन हो सकती हैं।

 कैसे उत्पादों का इस्तेमाल करें

अगर आपकी त्वचा भी कॉम्बिनेशन स्किन है तो इसके लिए आपको इसका खास ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। इसके लिए आपको उन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो सिर्फ कॉम्बिनेशन के लिए ही बने होते हैं। इसके अलावा कोई और प्रॉडक्ट का इस्तेमाल ना करें। कुछ लोगों की काम्बिनेशन स्किन विभिन्न भागों पर विभिन्न तरह के उत्पादों का उपयोग करके हो जाती हैं। उदाहरण के लिए, जिन लोगों की ऐसी त्वचा होती हैं उन्हें वाटर बेस्ड, ऑयल फ्री और जैल बेस्ड उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपके शरीर का कोई भाग ड्राई हो तो उसमें आप लोशन या क्रीम लगा सकती हैं।

SKINCARE-FOR-COMBINATION-SKIN3Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

यह पता लगाने के लिए कि आपकी त्वचा के लिए कौन सा प्रॉडक्ट अच्छा होगा, इसके लिए आपको विभिन्न उत्पादों के साथ एक छोटा सा प्रयोग करना होगा और यह देखना होगा कि आपकी त्वचा में कौन सा प्रॉडक्ट सही रहता है। एक बार जब आपको एक अच्छा प्रॉडक्ट मिल जाए तो फिर बार बार उन्हें बदलने की कोशिश ना करें।

कॉम्बिनेशन त्वचा की देखभाल कैसे करें

हमेशा ऐसे क्लीनजर का इस्तेमाल करें जो आसानी से पानी में घुल जाएं ताकि हमे किसी तरह के जलन ना हो पाए। हालांकि कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए जैल बेस्ड क्लीनजर अच्छे होते हैं। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो ऐसे में आप एक ऐसे लोशन का चयन कर सकती हैं जो कि आपकी त्वचा पर अच्छे से सूट करें। इसी के साथ इस बात का ख्याल रखें कि आपकी त्वचा में किसी तरह की जलन महसूस ना हो।

SKINCARE-FOR-COMBINATION-SKIN4Imag Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

साबुन का इस्तेमाल करना बंद कर दें। चाहे उनके दावे कितने भी बड़े क्यों ना हो। बार साबुन में ऐसे तत्व होते हैं जो कि आपके छिद्रों को रोकता है और आपकी त्वचा को धीरे धीरे शुष्क बना देता है।

एक ऐसे टोनर का इस्तेमाल करें जिसमें एल्कोहोल की मात्रा कम हो और मेन्थॉल, अखरोट, खुशबू या खट्टे तेल जैसी चीजें मिली हुई हो। एल्कोहोल आपकी त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल निकाल जाता है और इससे हमारी त्वचा ड्राई और चिढ़चिढ़ी हो जाती है।

SKINCARE-FOR-COMBINATION-SKIN5Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

एक प्रतिज्ञा लें कि आप घर से बाहर पांव बिना सूर्य की किरणों से उचित सुरक्षा लिए लेंगे। झुर्रिंयों या फिर किसी और तरह की एजिंग को कम करने के लिए नियमित रूप से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। आप एक ऐसी प्रॉडक्ट को भी चुन सकती हैं जिसमें कि एसपीएफ की मात्रा अधिक हो।

वह उत्पाद जिनमें सेलिसिक एसिड या ग्लोकोलिक एसिड होता हैं, वह कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए काफी अच्छी होती हैं। इससे मृत त्वचा खत्म हो जाते हैं और नई कोशिकाओं का पता चलता है।

इसके अलावा उचित स्वस्थ आहार बनाए रखें। अपनी दिनभर की डाइट में ताजे फल, सब्जियों को जोड़े। जंक फुड और तले हुए खाने से परहेज करें।

SKINCARE-FOR-COMBINATION-SKIN6Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

एक दिन में कम से कम दो से तीन लीटर पानी का सेवन करें। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती हैं और आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होती हैं।

Share.

About Author

hellois86
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com