_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मियों में ऐसे करें ऑयली स्किन की देखभाल

गर्मियां अपने चरम पर है ऐसे में सभी अपने आपको इस गर्मी से बचाने की जुगत में लगे पड़े हैं। कोई इन गर्मियों से बचने के लिए किसी हिल स्टेशन पर परिवार के साथ घुमने चला जाता है तो किसी को ये गर्मियां सिर्फ इसलिए पसंद हैं क्योंकि गर्मियों में आप शॉर्ट पहनी सकती है या फिर आईसक्रीम का मजा ले सकती है लेकिन गर्मियों की जो सबसे बुरी बात लगती है वो है पसीना, खूजली और टैनिंग। जिसका गर्मियों में वैसे तो हर इंसान शिकार होता है। लेकिन यह समस्या जान लें की ऑयली स्किन होने के कारण और ज्यादा बढ़ जाती है। इन गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपके लिए इसी समस्या को देखते हुए ये आर्टिकल लेकर आए हैं। जिनकी मदद से आप गर्मियों में भी अपनी ऑयली स्किन का ध्यान रख दिखेंगी एकदम यंग और फ्रेश…

गर्मियां अपने चरम पर है ऐसे में सभी अपने आपको इस गर्मी से बचाने की जुगत में लगे पड़ेImage Source:

1. क्लींजिंग से शुरूआत करें
ऑयली स्किन को खास देखभाल की जरूरत है इतना तो आपको भी पता चल गया होगा। लेकिन गर्मियों में ये देखभाल और ज्यादा बढ़ जाती है। इसके लिए आपको चेहरे की क्लींजिग पर काफी ध्यान रखना चाहिए। लेकिन य़े बात भी ध्यान रखें की आप को क्लींजिंग ही करनी है ओवर क्लींजिग नहीं। इसके लिए आप किसी लाइट ऑयल बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वहीं सुपर माइल्ड क्लींजर और नॉन अल्कोहलिक क्लिंजर से दिन में आपको दो बार अपना चेहरा जरूर साफ करना चाहिए।

क्लींजिंग से शुरूआतImage Source:

2. पहले जानें कितनी ऑयली है आपकी स्किन?
आपकी स्किन ऑयली है लेकिन क्या आपको पता है की आपकी स्किन कितनी ऑयली है। आपको इस बात का पता जरूर होना चाहिए की आपकी स्किन में कितना ऑयल है। जैसा की बता दें की आपका टी-ज़ोन में ज्यादा ऑयल है या फिर ठोड़ी या चिक्स में ज्यादा ऑयल है। वहीं ऐसा भी हो जाता है की लोगों की स्किन के हिस्सों में तो ऑयल होता है लेकिन नाक के आसपास का हिस्सा काफी ड्राई होता है। इसलिए पहले इसका पता लगाएं। वहीं आप इसका पता लगाने के लिए लाइट मॉश्चराइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। क्योंकि लाइट मॉश्चराइजर को त्वचा जल्दी सोख लेती है साथ ही इससे त्वचा स्मूद रहने के साथ-साथ चेहरे पर किसी तरह की ऑयल परत भी नहीं छोड़ती है। वहीं बता दें की ऐसे लाइट मॉश्चराइजर आपकी बढ़ती उम्र की निशानियों को भी छिपाने का काम करते हैं।

Beautiful Model Applying Cosmetic Cream Treatmen On Her FaceImage Source:

3. सबसे पहले करें ये काम
तैलीय त्वचा वैसे भी खास देखभाल मांगती है। ऐसे में अब जबकी गर्मियों को मौसम है तो इस मौसम में आपकी जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है की आप अपनी त्वचा की घर आने के बाद तुरंत सफाई करें। यानि की आते ही सबसे पहले तो आप मेकअप को उतारे। जिससे की आपकी त्वचा सांस ले सके। इसके बाद सोने से पहले ध्यान रख के किसी ऑयल फ्री क्रीम से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें।

सबसे पहले करेंImage Source:

4. अपने आपको कवर करके रखें
बेशक आप काफी मॉर्डन हो। लेकिन गर्मियों में आपकी स्किन बची रहे ऐसे में आपके लिए जरूरी है की आप जब कभी बाहर निकले तो छाते या स्कॉर्फ का सहारा लें। वहीं इसके अलावा बाहर जाने से करीबन 20 मिनट पहले अपने हाथों और पैरों पर किसी अच्छी कंपनी का सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। क्योंकि सनस्क्रीम आपकी त्वचा को सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाने का काम करती है। तो अगली बार से जब बाहर निकले तो इन चीजों को जरूर याद रखें और अपनी त्वचा से प्यार करते हैं तो उन्हें जरूर ध्यान रखें।

अपने आपकोImage Source:

5. सूरज का किरणों का फर्स्ट इफेक्ट
आपकी आंखे आपकी बॉडी का सबसे नाजुक पार्ट होती है। इसके आसपास की स्किन भी चेहरे की स्किन के मुकाबले काफी मुलायम होती है इसलिए सूरज की किरणों का सबसे पहला इफेक्ट इन पर ही पड़ता है। ऐसे में गर्मियों में अपनी आंखों को सूरज की तेज किरणों से बचाने की जिम्मेदारी भी आपकी ही है। सूरज की यह खतरनाक अल्ट्रा वॉयलेट किरणें बता दें की आंखों के आसपास की त्वचा को डैमेज ही ना करके रिंकल्स की समस्या भी पैदा कर देती है। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के आपको हमेशा गर्मियों में स्किन को मॉश्चराइज रखना चाहिए। साथ ही त्वचा को मॉश्चराइज करते वक्त आँखों की आई क्रीम हो उसे लगाना चाहिए। वहीं ध्यान रखें की यह क्रीम अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए। क्योंकि आपकी ये थोड़ी सी केयर ही आपकी आंखों को सदा सदाबहार रखने का काम कर सकती है। इसके साथ ही आपकी आंखें लंबे समय तक खूबसूरत भी बनी रहेंगी।

सूरज का किरणोंImage Source:
Share.

About Author

hellois18
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3