_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मानसून के मौसम में कैसे करें त्वचा की देखभाल

मानसून के आते ही जहां एक तरफ आस पास का मौसम सुहाना हो जाता है तो वहीं दूसरी तरफ ये मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां भी लेकर आता हैं। इतना ही नहीं इस मौसम में अक्सर लोगों को त्वचा संबंधीत कई सारी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता हैं। इस मौसम में वैसे तो ज्यादातर लोगो को खूजली, मुंहासे, त्वचा का ज्यादा ऑयली होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं है जिनकी मदद से आप मानसून में भी अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बना सकती हैं।

मानसून के आते ही जहां एक तरफImage Source: http://gallery.tamilcloud.com/

मानसून के दौरान होने वाली सामान्य त्वचा की समस्याएं

मानसून के दौरान त्वचा में संक्रमण होना बहुत आम बात हैं। लेकिन इस मौसम में बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण के कारण सबसे ज्यादा परेशानी हो सकती है। ऐसे में हम आपको एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल पाउडर को इस्तेमाल करने का सुझाव देगे। आप जब भी घर से बाहर जाएं तो अपने हाथों और पैरों में इनका प्रयोग कर लें। इससे आपकी त्वचा में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी और ना ही किसी तरह के संक्रमण का खतरा रहेगा।

मानसून के दौरान होने वाली सामान्यImage Source: http://www.skinsrash.com/

ऑयली स्किन
ऑयली स्किन हर किसी के लिए परेशानी का कारण होती हैं। लेकिन ऑयली त्वचा गर्मीयों के मौसम के स्थान पर मानसून में ज्यादा ही परेशान करती हैं। अगर आपकी भी ऑयली त्वचा है। तो इस मौसम में आपको भी अपनी त्वचा का ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा करने की भी जरुरत नही है बस आप सप्ताह में कम से कम दो बार स्क्रबिंग का प्रयोग कर अपनी त्वचा को साफ करें। इसके अलावा इस मौसम में केवल वाटर प्रूफ मेकअप का ही प्रयोग करें तथा इस मौसम में जेल सनस्क्रीम का प्रयोग ना करें।

ऑयली स्किनImage Source: http://i.huffpost.com/

रुखी त्वचा
इस मौसम में रुखी त्वचा को लेकर सबसे ज्यादा खतरा होता हैं। इन दिनों त्वचा में नमी कम होने के कारण और त्वचा में दरारे पड़ने की सबसे ज्यादा समस्या होती हैं। इस मौसम में अपनी रुखी त्वचा को लेकर सबसे ज्यादा सतर्क रहे। आप चाहें तो इस मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटड बनाए रखने के लिए मॉश्चराइजर का प्रयोग कर सकती हैं। जिस भी महिला की त्वचा रुखी हो उसे हम यही सुझाव देगे की वो अपनी त्वचा को साफ करने के लिए शराब मुक्त टोनर का भी प्रयोग करें।

रुखी त्वचाImage Source: http://blossom-center.ru/

उलझन भरी त्वचा
ऐसी त्वचा को समझना काफी मुश्किल होता है क्योकि ये ऑयली त्वचा और रुखी त्वचा दोनों का मिश्रण होती हैं। ऐसी त्वचा में अक्सर नाक, ठोड़ी और माथे तो ऑयली होते है पर चेहरे की त्वचा रुखी होती हैं। इस प्रकार की त्वचा को लेकर अक्सर लोगों को ये समझ नही आता है की वो किस तरह से अपनी त्वचा की सफाई करें। लेकिन ऐसी त्वचा के लिए भी मॉश्चराइज बहुत जरुरी होता है तो अच्छा होगा की आप कभी भी मॉश्चराइज को नजरअंदाज ना करें। इसके अलावा अगर आपकी भी त्वचा इसी प्रकार की है तो आप कभी भी हफ्ते में दो बार स्क्रबिंग ना करें।

उलझन भरी त्वचाImage Source: http://napidoktor.hu/

स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ मुख्य सुझाव
इस मौसम में वैसे तो काफी नमी होती है लेकिन उसी के कारण हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, तो अच्छा होगी की आप जो कुछ भी खाएं उसका खास ख्याल रखें। त्वाच को सुन्दर बनाने के लिए केवल उसकी बाहरी तरफ से देखभाल करना ही जरुरी नही है इसके लिए आपको उसे अंदर से भी पौषित करना बहुत जरुरी हैं। अगर आप अंदर से स्वस्थ होगे तो आपके चेहरे पर भी उसकी चमक देखने को मिलेगी। इसके अलावा अपने आहार में आप चाहे तो ओमेगा-3 का भी प्रयोग कर सकती हैं। अपनी त्वचा को साफ रखें और उसे मॉश्चराइजर की मदद से पर्याप्त मात्रा में नमी भी प्रदान करती रहें।

स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ मुख्य सुझावImage Source: http://2.bp.blogspot.com/
Share.

About Author

hellois60
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com