_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आखों की देखभाल के लिए दें इन खास बातों का ध्यान

हमारी आंखे हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत और जरूरी हिस्सा होती है। इसके बिना हमारा हर काम अधूरा रहता है। दिनभर भागदौड़ के कारण अगर आप भी अपने आंखों की देखभाल नहीं कर पाती हैं तो हम आज आपकी ही मदद करने के लिए इस आर्टिकल को लिख रहे हैं। दरअसल हमारे शरीर का अत्याधिक संवेदनशील हिस्सा हमारी आंखें ही होती हैं जिसका ख्याल हमें बड़ी ही सावधानी के साथ रखना पड़ता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आपको अपनी आंखों की देखभाल करना चाहिए।

Image Source:

यह भी पढ़ेः आंखों के चश्मे को हटाने के लिए अपनाएं यह 6 चमत्कारिक नुस्खे

1 आंखां को अच्छी तरह धोना
आंखों को दिन में कम से कम दो से तीन बार धोएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आंखों में इंफेक्शन हो सकता है, जिससे आपकी आंखों की रोशनी कम हो जाती है।

Image Source:

2 दूसरों का चश्मा ना पहनें
हर इंसान के आंखों का नंबर अलग-अलग होता है, इसलिए आप कभी भी किसी दूसरे इंसान का चश्मा पहनने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से आपको सिरदर्द हो सकता है, और आपकी आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः आंखों के उपचार के लिए जानें कैस्टर ऑयल के 6 अविश्वसनीय फायदे

3 आई मेकअप
महिलाओं को रात को सोते समय आंखों का मेकअप उतारकर सोना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो हम आपको बता दें कि यह आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है। इतना ही नहीं, मेकअप प्रॉडक्ट्स में होने वाले इंफेक्शन से आपकी आंखे खराब हो सकती हैं।

Image Source:

4 कंप्यूटर स्क्रीन से ब्रेक लें
अगर आप लगातार कंप्यूटर पर काम करते हैं तो हम आपको बता दें कि आपको ऑफिस में काम करते वक्त बीच बीच में अपने काम से ब्रेक लेना चाहिए, जिससे आपकी आखों को अराम मिल जाये। और उन्हे खराब होने से बचाया जा सके।

Image Source:

यह भी पढ़ेः आपकी इन 5 आदतों से भी होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे

5 समय-समय पर करवाएं चेकअप
अगर आपने भी चश्मा लगाया हुआ है तो ध्यान रहे कि आपको समय समय पर अपनी आंखों का चेकअप करवाना चाहिए।

Image Source:

6 आंखों को ना रगड़े
कई बार ऐसा होता है कि हमारी आंखों में खुजली होने लगती है, ऐसे में हम अपने हाथों से आंखों को रगड़ने लगते हैं, इसका बुरा असर यह पड़ता है कि इससे हाथों के सारे बैक्टीरिया आंखों में चले जाते हैं, जिससे इंफेक्शन होने का खतरा रहता है और नजर कमजोर हो जाती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः अपनी आंखों के रंग के हिसाब से चुने बेस्ट आईलाइनर

7 कॉन्टेक्ट लैंस
कुछ महिलाएं चश्मे की बजाए कॉन्टेक्ट लैंस का इस्तेमाल करती हैं, जिस तरह रात को सोते समय हम अपना चश्मा निकाल कर अलग रख लेती हैं, ठीक उसी तरह से आपको अपने लैंस को भी उतारकर सोना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करती हैं तो ऐसे में आपकी आंखों में धुंधलापन होने के साथ दर्द जलन होने की संभावनाएं बढ़ने लगती है।

Image Source:

8 चश्मा लगाना
घर या ऑफिस के काम से बाहर निकलते समय बाहरी धूल मिट्टी के कण आंखों में चले जाते है, जिससे आंखों में एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाते है। इससे आंखों की रोशनी कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आप घर से बाहर निकलते समय अपनी आंखों में चश्मा लगाकर ही बाहर निकले।

Image Source:

यह भी पढ़ेः आंखों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

 

Share.

About Author

hellois40
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3