_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

तपती गर्मी में कुछ इस तरह करें अपने बालों की देखभाल

गर्मियों के मौसम में तेज धूप से हमारी स्किन के साथ ही हमारे बालों पर भी गहरा प्रभाव पड़ता हैं। ऐसे में महिलाएं कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। आपको बता दें कि अगर आप इस मौसम में अपने बालों की अच्छे से केयर नहीं करती हैं, तो इससे आपके खूबसूरत बाल भी खराब हो सकते हैं।

तेज धूप की वजह से बालों की समस्याएं शुरू हो जाती हैं, जैसे-बालों का रंग हल्का होना, बाल बेजान और रूखे होना, बालों का कमजोर होना, बालों में डैंड्रफ की समस्या आदि देखने को मिलती हैं। ऐसी कई सारी बालों से जुड़ी समस्याएं हैं जो इस तेज धूप में शुरू होना आम बात हैं। आइए जानते हैं आप धूप में बालों की देखभाल की देखभाल करने के लिए आपको क्या करना चाहिए…

How to take care of your hair during summers introimage source:

यह भी पढ़ें – तेल और शैंपू के बिना ऐसे करें बालों की देखभाल

1. ताजे पानी का इस्तेमाल करें (Use fresh water)-

अक्सर देखा जाता हैं कि महिलाएं जब अपने बालों में शैम्पू करती हैं तो शैम्पू के बाद वह अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं। आपके ऐसा करने से आपके बालों की चमक खराब हो सकती हैं, तो आप ध्यान रखें कि जब भी आप अपने बालों में शैम्पू करें तो बाल को धोने के लिए ताजे पानी का ही इस्तेमाल करें, इससे आपके बालों की चमक बरकरार रहेगी। इसके अलावा कंडीशनर करने के बाद बालों को गर्म पानी से धोने के बजाए ठंडे पानी से ही धोएं, नहीं तो इससे आपके बाल कमजोर होने की सम्भावनाएं बढ़ जाती हैं। बालों की देखभाल करने के लिए यह सबसे जरूरी उपाय है।

Use fresh waterimage source:

2. ब्रांडेड शैम्पू का इस्तेमाल करें (Use good company shampoo)-

महिलाएं अपने बालों को धोने के लिए बाजारों में मिलने वाले कोई भी शैम्पू का इस्तेमाल कर लेती हैं, जिससे उनके बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो जाते हैं, इसलिए आप अपने बालों की अच्छे से केयर करने के लिए हमेशा अच्छी कंपनी के शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा कंडीशनर और सन प्रोटेक्शन शैम्पू के इस्तेमाल से बालों पर तेज किरणों का असर नहीं होता हैं। इससे बाल बेजान और रूखे भी नहीं होते हैं।

Use good company shampooimage source:

यह भी पढ़ें – स्‍वीमिंग के दौरान त्वचा व बालों की देखभाल

3. ट्रिमिंग जरूर करवाएं (Get trimming)-

सूरज की तेज किरणों में ज्यादा रहने से बाल दो मुंहे होने लगते हैं। यहां तक कि बाल कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं, इसलिए आप अपने बालों की देखभाल के लिए महीने में एक बार ट्रिमिंग जरूर करवाएं। जिससे आपके बाल दो मुंहे होने से बच सकते हैं।

Get trimmingimage source:

4. ऑयलिंग जरूर करें (Do oilying)-

जिस तरह से हमारे शरीर को पोषक तत्व की जरूरत होती हैं ठीक उसी प्रकार हमारे बालों को भी पोषण की बहुत जरूरत होती हैं, इसलिए हफ्ते में दो बार बालों की ऑयलिंग जरूर करें, जिससे बाल मजबूत और घने बने रहेंगे।

Do oilyingimage source:

यह भी पढ़ें – यूं करें हिना लगे बालों की देखभाल

Share.

About Author

hellois77
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com