_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-solutions-for-the-front-door-of-the-house-will-resolve-all-your-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-solutions-for-the-front-door-of-the-house-will-resolve-all-your-problems/main-cover-door/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

तेल और शैंपू के बिना ऐसे करें बालों की देखभाल

इस बात को हर कोई समझता है कि लंबे और घने बालों का ट्रेंड कभी आउट नहीं हो सकता है। एक तरफ लंबे बालों की देखभाल करना किसी मुश्किल टास्क के बराबर है, तो वही लंबे बालों को हासिल करना इतना सरल नहीं होता है। आप अपनी ऐसी कई दोस्तों को देखती होंगी जिनके बाल कुदरती तौर पर लंबे और घने हैं, लेकिन अगर आपके बाल उनकी तरह नहीं हैं तो अब आप चिंता ना करें और यहां बताये जा रहे आज के इन उपायों को याद कर लें। हम आपको बता दें कि आपको बाल लंबे या घने करने के लिए किसी ऑयल या शैम्पू की जरूरत नहीं है। आप अपनी डाइट और जीवनशैली में बदलाव कर लंबे और घने बाल पा सकती हैं। जानें ऐसे ही कुछ आसान टिप्स के बारे में।

लंबे बाल पाने के लिए अपनी डाइट में जोड़ें यह खास चीजें-

1. ओमेगा 3
हमारे शरीर में प्राकृतिक ढंग से ओमेगा 3 का उत्पन्न नहीं होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों के साथ ही आपके त्वचा को भी पोषित करता है। इससे बालों का विकास काफी जल्दी होता है। आप मछली, कद्दू, अलसी, अखरोट का सेवन कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो हमारे बालों की ग्रोथ में मदद करता है।

Plant-based and animal sources of Omega-3 acidsImage Source:

2. प्रोटीन
यह बात तो हर कोई जानता है कि प्रोटीन बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। प्रोटीन ना केवल हमारे बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, बल्कि उन्हें पोषण भी देता है। प्रोटीन की खपत को पूरा करने के लिए आपको अंडा, चिकन, दालें और मछली का सेवन करना चाहिए। इन सारी प्रोटीन युक्त खाने की चीजों के सेवन से आपके बालों की ग्रोथ काफी अच्छी होती है।

hair care without use oil and shampoo2Image Source:

3. जिंक
बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए आपके डाइट में जिंक का होना भी काफी आवश्यक है। यह बालों को अंदर से पोषित करता है। अंड़े और साबूत अनाज में जिंक की काफी अधिक मात्रा पाई जाती है। इसी के साथ खजूर में भी जिंक के गुण होते हैं।

hair care without use oil and shampoo3Image Source:

4. विटामिन बी 17
विटामिन बी 17 को बायोटिन के नाम से भी जाना जाता है। बालों को लंबा और घना बनाने के लिए आपको अखरोट, बादाम और मूंगफली का सेवन करना चाहिए। आपको मार्केट में इसके सप्लीमेंट्स भी मिल जाएंगे।

hair care without use oil and shampoo4Image Source:

5. विटामिन सी
विटामिन सी हमारे बालों के साथ शरीर के लिए भी काफी आवश्यक होता है। यह कोलैजन के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में संतरा, आंवला और ब्रोकली को जोड़ सकती हैं।

hair care without use oil and shampoo5Image Source:
Share.

About Author

hellois17
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com