_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बुढ़ापे में अपने माता-पिता की ऐसे करें देखभाल

मां बाप से बड़ा इस दुनिया में कोई नहीं होता है, इसके साथ ही मां बाप के रिश्ते से बड़ा कोई रिश्ता नहीं होता है। मां बाप दोनों ही हमारे लिए इतना कुछ करते हैं कि हम कितने भी जन्म ले लें, लेकिन इसका कर्ज कभी भी नहीं चुका पाएंगे। माता-पिता अपने सारे अरमानों का गला घोटकर हमारे करियर पर फोकस करते हैं, ताकि हम आगे बढ़ सकें, लेकिन आजकल कई ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं, जहां पर बच्चे बड़े होने पर अपने माता-पिता की कदर नहीं करते हैं। वह माता-पिता के प्यार को भूलकर उनपर अत्याचार करने लग जाते हैं। लेकिन आप उन लोगों में शामिल ना हो और अपने माता-पिता की देखभाल करना बिल्कुल ना भूलें। आइए आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनसे आप अपने माता-पिता की केयर बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

यह भी पढ़ेः गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के खास उपाय

1 पलट कर जवाब ना दें (Do not reply back)
माता-पिता को कभी भी पलट कर जवाब ना दें। वह हमेशा आपकी भलाई के बारे में ही कहेंगे, इसलिए उनकी बातों को भी समझे और फिर किसी नतीजे पर आएं।

Do not reply backimage source:

2 ऊंची आवाज में बात ना करें (Do not talk in a loud voice)
कुछ बच्चे अपने माता-पिता से ऊंची आवाज में बात करते हैं या फिर चिल्लाते हैं, लेकिन आप उनमें शामिल ना हो और अपने माता पिता से काफी आराम से बात करें।

Do not talk in a loud voiceimage source:

3 उनकी राय लें (Take their suggestions)
बात चाहें छोटी हो या बड़ी हमेशा अपने माता-पिता की राय लें, उनकी राय लिए बिना कोई काम ना करें, क्योंकि इससे आपको ही नुकसान हो सकता है।

Take-their-suggestionsimage source:

यह भी पढ़ेः इन 10 कामों के लिए महिलाओं को किसी दूसरे पर नहीं रहना चाहिए निर्भर

4 समय-समय पर चेकअप के लिए लेकर जाएं (Take them for checkup)
हर महीने में अपने माता-पिता का चेकअप करवाएं। अगर उन्हें खांसी भी हो रही हैं तो ऐसे में आप उन्हें चेकअप के लिए लेकर जाएं और उन्हें समय पर दवा खाने के लिए कहें।

Take them for checkupimage source:

5 उनकी सेहत का ख्याल रखें (Take care of their health)
उनकी उम्र के हिसाब से उनकी डाइट पर भी नजर रखें। ऐसा करने से वह बीमार कम पड़ेगे।

Take care of their healthimage source:

6 उनके साथ समय बिताएं (Spend time with them)
आप अपने व्यस्त शिड्यूल से कुछ समय उनके लिए भी निकाल लें और उनके साथ बैठकर बातें करें। ऐसा करने से उन्हें अच्छा लगेगा। इतना ही नहीं समय मिलने पर उन्हें कॉल करें और उनका हालचाल पूछें।

Spend time with themimage source:

7 शॉपिंग के लिए लेकर जाएं ( Take them for shopping)
मां बाप को कभी शॉपिंग के लिए भी लेकर जाएं, ऐसा करने से उन्हें ऐसा लगता है कि आप उनकी जरूरतों का कितना ख्याल रख रहें हैं।

Take them for shoppingimage source:

यह भी पढ़ेः पुरुषों के यह 5 लक्षण करते हैं महिलाओं को आकर्षित

Share.

About Author

hellois68
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3