_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/natural-ingredients-to-get-soft-skin-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=47439","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने बच्चों को ऐसे दें सेक्स एजुकेशन की पूर्ण जानकारी

अगर आप भी किसी किशोर बच्चे के माता-पिता हैं, तो ऐसे में आप अक्सर चिंतित रहते ही होंगे कि कहीं आपके बच्चों को कोई गलत जानकारी पता ना चल जाएं, जिसके कारण वह गलत राह पर ना चले जाएं या फिर वह किसी तरह का कोई गलत कदम ना उठा लें, लेकिन इससे पहले ही आप उन्हें सर्तक कर दें। ऐसे तो आजकल के बच्चों को सारी जानकारी दोस्तों के साथ रहकर मिल ही जाती है, लेकिन अगर आप उनसे कुछ शेयर करना चाहती हैं, तो ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने बच्चों को एडल्ट एजुकेशन दे सकती हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः सोते समय मां-बाप हो पास तो बच्चों को मिलते है यह 5 फायदें

1. जब आप अपने बच्चे से सेक्स के विषय में बात कर रहीं हैं तो ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें किसी भी तरह की शर्मिंदगी महसूस ना हो।

image source:

2. जब आप अपने बच्चे से सेक्स से संबंधित बातें करती हैं तो ऐेसे में इस बात को जान लें कि आप जो भी कहना चाहती हैं उन्हें सीधे-सीधे कहें, नहीं तो, उन्हें भी ऐसा लगने लगेगा कि आप उनसे घुमा फिराकर बात कर रहीं हैं।

image source:

3. उन्हें आप किसी भी तरह का उपदेश देने से बचें। उनसे इस बारे में बताते समय अपने दिमाग को खोल लें और फिर किसी भी तरह का अनुमान ना लगाएं। बच्चों से इस बारे में बात करते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप उनकी सुरक्षा के लिए उनसे यह सारी बातें शेयर करें।

image source:

यह भी पढ़ेः बच्चों की यह हरकते मां बाप को कर देती हैं सबके सामने शर्मिंदा

4. अगर आप ऐसा सोचती हैं कि बच्चों को सेक्स संबंधित बातें बताना जरूरी नहीं है, तो हम आपको बता दें कि ऐसा कभी ना करें, क्योंकि किशोरावस्था में उन्हें इन बातों के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए, ताकि वह आगे चलकर किसी भी तरह की गहतफहमी का शिकार ना बनें।

image source:

5. अपने बच्चों को असुरक्षित संबंध बनाने के दुष्परिणामों के बारे में बताएं। उन्हें आसान तरीकों से गर्भनिरोधक के विभिन्न तरीकों के बारे में भी आप बता सकती हैं।

image source:

6. अगर आप अपने बच्चे से सेक्स शिक्षा संबधित बातें करने में असहज महसूस कर रहीं हैं तो ऐसे में आप उन्हें किसी प्रोफेशनल काउंसलर के पास लेकर जा सकती हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः आपके बच्चों को स्वाइन फ्लू से बचाएंगे ये 8 टिप्स

Share.

About Author

hellois19
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3