_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/vinegar-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बच्चों को भी सिखाएं रिश्तों की अहमियत

अक्सर देखा जाता हैं कि जब भी घर में कोई रिश्तेदार या सगे-संबंधी आते हैं तो घर के बच्चे अपने कमरे में ही रहना पसंद करते हैं, वो अपने रिश्तेदारों के साथ समय बिताना पसंद नहीं करते हैं। वहीं किसी शादी या पार्टी में जाने से ज्यादा बच्चे घर पर ही रहकर गेम, टीवी देखना या मूवी देखने ज्यादा पसंद करते हैं। बच्चों के इस व्यवहार को कई माता-पिता अनदेखा कर देते हैं। लेकिन बच्चे का यह स्वभाव उसके भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं, क्योंकि अपनो से दूरी नहीं बनानी चाहिए, इसलिए आप अपने बच्चों को समय रहते रिश्तों की अहमियत समझाएं और खुद भी सचेत हो जाएं।

Image Source:

यह भी पढ़ें – बच्चों की छुट्टियों को इस तरह करें मैनेज

1. रिश्ते देंगे बहुत कुछ

अगर आपके बच्चे रिश्तेदारों से मिलते-जुलते रहें या रिश्तेदारों के बीच में रहें तो बच्चों के व्यक्तित्व के अंदर बड़ो के सामने तर्कपूर्ण बातें करना, बुजुर्गो का अभिवादन करना, बेहतर संवाद कौशल, बड़ों का सम्मान करना आदि कई गुण आने लगते हैं, इसलिए अपने बच्चों को रिश्ते निभाना सिखाएं।

Image Source:

2. अकलेपन को दूर करते हैं रिश्ते

अगर बच्चे रिश्तों से दूर भागते हैं तो यह उनके भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं, क्योंकि उन्हें अपने आने वाले समय में अकेलेपन से लड़ना पड़ सकता हैं। आज के बच्चों में सोशल मीडिया में ज्यादा एक्टिव रहने व वीडियो गेम खेलने से भी अकेलेपन की कई बुरी आदत लग जाती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ें – अपने बच्चे की कब्ज की समस्या कुछ यूं करें दूर

3. प्रेरणा हमेशा काम आएगी

यदि माता-पिता कहीं बाहर जाएं तो अपने बच्चों को भी साथ लेकर ही जाएं। इससे बच्चा बाहर की दुनिया को देखकर लोगों से मिलना-जुलना सीख लेगा। माता-पिता की ये प्रेरणा बच्चों के लिए काम आएगी।

Image Source:

4. जहां पर बच्चा खुश हो वहां पर जाएं

पेरेंट्स को अपने बच्चों को ऐसी जगह पर लें जाएं जहां उन्हें अच्छा लगे, जहां उनका मन लगे। यदि आप ऐसा करेंगी तो आपका बच्चा आसानी से रिश्तों को निभाना और रिश्तेदारों से जुड़ना सीख जाएगा।

Image Source:

यह भी पढ़ें – आपके बच्चे अगर जंक फूड का सेवन अधिक करते हैं तो हो सकती हैं यह समस्या

Share.

About Author

hellois4
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com