_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कैस्टर ऑयल की मदद से करें गंजेपन को दूर

बालों को झड़ता देख हम सभी काफी परेशान हो जाते हैं। बालों में गंजापन दिखने पर हमारी रातों की नींद भी गायब होने लगती है। बालों का झड़ना ही गंजापन का कारण होता है। यह वातावरणीय कारणों या फिर वंशागत कारणों के चलते होता है। ज्यादातर आदमी ही गंजेपन का शिकार होते हैं। 40 साल के होते ही उनके बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। वहीं अधिक उम्र की महिलाओं में भी गंजेपन की समस्या देखने को मिलती है, अगर आप इस गंजेपन से बचना चाहती हैं तो इसके लिए आपको महंगा ट्रांसप्लांट करवाना पड़ता है, इसके बाद भी बालों के आने ना आने की कोई गैरंटी नहीं होती है।

Image Source:

हम आपको बता दें कि आप कुछ प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल करके अपने बालों को इस समस्या से राहत दिला सकती हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से गंजापन की समस्या से बच सकती हैं। गंजेपन से बचने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस जादुई तेल का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने बालों को झड़ने से बचा सकती हैं। अब आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह से आप बालों के गंजेपन को दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

• ब्लड सर्कुलेशन को सुधारे
अगर आप अपने स्कैल्प में कैस्टर ऑयल से मसाज करती हैं तो इससे आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होगा। इससे आपके बालों की बेहतर ग्रोथ होगी और इसी के साथ बालों का झड़ना भी कम होगा। स्कैल्प में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन से हमारे बाल स्वस्थ्य हो जाते हैं।

Image Source:

• बालों का झड़ना करें कम
कभी-कभार बालों के झड़ने के कारण स्कैल्प में इंफेक्शन होता है। कैस्टर ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। कैस्टर ऑयल के रोजाना इस्तेमाल करने से स्कैल्प इंफेक्शन और बालों का गिरना बंद हो जाता है। अगर आप रोजाना अपने स्कैल्प में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करती हैं तो इससे रूसी से राहत मिलती है और स्कैल्प में इंफेक्शन से भी छुटकारा मिल जाता है।

Image Source:

 

यह भी पढ़ेः ब्लैक कैस्टर ऑयल के इन 7 जादुई चमत्कारों से आप भी होंगी अब तक अनजान

 

• दोमुंहे बालों से राहत
कैस्टर ऑयल हमारे बालों को दो मुंहा होने से रोकते हैं। इससे दो मुंहे बाल खत्म हो जाते हैं। अगर आपके बाल बेजान हैं, तो ऐसे में आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल अपने स्केल्प में रोजाना करें। आपको एक ही महीने में अपने बालों में बदलाव नजर आने लगेगा।

Image Source:

• स्कैल्प को मॉइस्चराइज करें
कैस्टर ऑयल की मदद से आप अपने स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर सकती हैं। इस तेल का इस्तेमाल करके आप रूखेपन और खुचली से भी राहत पा सकती हैं। जब आप अपने बालों को धोती हैं तो कैस्टर ऑयल आपके बालों में नमी को बनाएं रखते हैं, जिससे बालों का स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है।

Image Source:

• गंजेपन में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें?
अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) काफी गाढ़ा होता है, जिस कारण यह हमारे स्कैल्प में आसानी से नहीं फैल पाता है। आप कैस्टर ऑयल में कोई भी हल्का तेल मिलाकर इसका इस्तेमाल अपने बालों में कर सकती हैं। अगर आपकी हेयर लाइन कम हो रही है तो ऐसे में आप कैस्टर ऑयल को रूई में डुबाकर इसका इस्तेमाल अपने स्केल्प में कर सकती हैं। इसे पूरी रात अपने स्कैल्प में लगा रहने दें और फिर सुबह के समय अपने बालों को धो लें।

Image Source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल करता है आपके वजन को नियंत्रित

जब आपके बाल काफी ज्यादा झड़ने लग जाएं तो ऐसे में कैस्टर ऑयल काफी प्रभावशाली होता है। यह तेल सस्ता होता है और आसानी से दुकानों पर मिल जाता है। आप भी इस उपचार को घर में इस्तेमाल करें और बेहतरीन परिणाम मिलने पर अपने दोस्तों को भी इस तेल की खासियत बताएं।

Share.

About Author

hellois88
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3