_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा

डार्क सर्कल्स से भरी आंखे किसे पसंद होती है। यह हमारे आई मेकअप को पूरी तरह से खराब कर देती है। भले ही आज मार्किट में कई करेक्टर या कंसीलर मिलते हो, लेकिन लंबे समय तक इनसे छुटकारा पाने के लिए कोई उपाय नहीं होता है।

image source:

काले घेरे होने के पीछे कई कारण होते हैं जैसे तनाव, खराब डाइट, गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना, धूप आदि के कारण लोगों के आंखों के पास काले घेरे होने लग जाते हैं। अगर आप काले घेरों से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर ऑयल
आप कैस्टर ऑयल को अपनी आंखों के आस-पास इस्तेमाल करके झुर्रियों और काले घेरों से छुटकारा पा सकती हैं। इसके और लाभ यह हैंः

image source:

1 यह एक प्राकृतिक आई क्रीम के तौर पर भी काम करता है। यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट करता है और झुर्रियों से राहत दिलाता है।
2 कैस्टर ऑयल में होने वाले एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन फाइबर्स के डैमेज को खत्म कर हमें फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाते है।
3 यह आंखों को अशुध्दियों से बचाता है और उन्हें साफ और ताजा महसुस करवाता है।
4 यह आंखों क इंफेक्शन और सूजन को दूर करता है।
5 यह कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बूस्ट करता है।
6 इसमें एंटी माइक्रोबल और एंटी फंगल गुण होते हैं।

कैस्टर ऑयल के इन गुणों को देखते हुए हम तो यही कहेंगे कि हर महिला को कैस्टर ऑयल खरीदना चाहिए और इसे अपने स्किनकेयर रिजीम में शामिल करना चाहिए। यह दूसरे महंगे फेशियल ऑयल से काफी ज्यादा कीफायती दामों में मिलता है। आइए आपको बताते हैं कि आप काले घेरों को किस तरह से हटा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल करता है आपके वजन को नियंत्रित

 

कैस्टर ऑयल की मदद से डार्क सर्कल्स से ऐसे पाएं छुटकारा
आप कैस्टर ऑयल को कई तरीकों से इस्तेमाल करके डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं। आइए आपको कुछ तरीके बताते हैं।

1. कैस्टर ऑयल को सीधे इस्तेमाल करें
चेहरे को साफ करने के बाद आप कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों से त्वचा की मसाज कर लें। इस दौरान आप डार्क सर्कल्स पर ज्यादा ध्यान दें। इसके बाद अपनी अंगुलियों की मदद से 2 – 3 मिनट तक मसाज करते रहें। इसे पूरी रातभर त्वचा पर लगा रहने दें। ऐसा रोजाना करने से आपको डार्क सर्कल्स से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

image source:

2. कैस्टर ऑयल और दूध
1 चम्मच कैस्टर ऑयल में एक चम्मच दूध मिला लें और फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिक्चर से अपनी आंखों के नीचे मसाज करें और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। आपको रातोंरात इस उपचार से फर्क दिखने लग जाएगा। ऐसा रोजाना रात को सोते हुए करें।

image source:

 

3. कैस्टर ऑयल और बादाम का तेल
कैस्टर ऑयल और बादाम के तेल को मिलाकर अपनी त्वचा की मसाज करें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इस तेल को अपने पूरे चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं और अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो इसे केवल आंखों के आस-पास ही लगाएं। इसके बाद अपनी अंगुलियां से आंखों के आसपास मसाज करें। इसे रात भर आंखों के आसपास लगा रहने दें। आप चाहे तो बादाम के तेल और कैस्टर ऑयल की बराबर मात्रा को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकती हैं।

image source:

4. कैस्टर ऑयल और नारियल का तेल
कैस्टर ऑयल और नारियल के तेल की बराबर मात्रा में ले लें। अब इस मिक्चर को मिक्स करके अपने डार्क सर्कल्स में लगा लें। इसे पूरी रात के लिए काले घेरों पर लगा रहने दें। आप बेहतर परिणाम के लिए इसका इस्तेमाल रोजाना रात को कर सकती हैं। कैस्टर और कोकोनट ऑयल के इस मिक्चर से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जिससे डार्क सर्कल्स दूर हो जाते हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः बालों के लिए कैस्टर ऑयल के 9 चमत्कारिक फायदे

Share.

About Author

hellois80
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com