_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रेजर के इस्तेमाल से त्वचा के छिल जाने पर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

हम में से कई ऐसी महिलाएं हैं, जो कि दैनिक रूप से शरीर के बालों को शेव करती हैं, लेकिन उन्हें इस बात का नहीं पता नहीं होता है कि यह हमारी त्वचा में जलन भी कर सकता है। रेजर से छिलने वाली त्वचा पर खुजली और जलन होने लगती है, जो कि बेचैनी और असुविधा पैदा करती है। लेकिन आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप रेजर से होने वाली जलन और रेडनेस को दूर कर सकती हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में।

यह भी पढ़ेः शेविंग या वैक्सिंग में से किसे चुने ?

1 ठंडे पानी से सेंकना-
रेजर से जल होने पर आप इस आसान और अच्छे तरीके का इस्तेमाल कर सकती हैं, यह काफी प्रभावी होता है, आप इसके लिए ठंडे पानी से प्रभावित जगह को सेंक सकती हैं। ऐसा करने से सूजन और त्वचा की जलन शांत हो जाती है। इससे खुजली और रेडनेस भी दूर हो जाती है।

razor-burns1Image Source:
  •  इसके लिए आप आइस क्यूब को आप एक सूती कपड़े या तौलिए में लपेट लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। ऐसा कुछ मिनट तक    करें।
  • आप चाहें तो तौलिए को ठंडे पानी से भिगोकर इसे प्रभावित जगह पर लगा सकती हैं।

2 एप्पल साइडर विनेगर-
एप्पल साइडर विनेगर रेजर की जलन पर काफी अच्छी तरह से काम करता है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटी इनफलामेटोरी गुण होते हैं, जो कि त्वचा की रेडनेस और खुजली को खत्म करके हमें राहत देता है।

Composition of apple cider with cinnamon sticks, fresh applesImage Source:
  •  इसके लिए आप एक रूई लें और उसे एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा लें।
  •  इसके बाद आप इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।
  •  इस उपचार को आप बेहतर उपचार के लिए दिन में 2 से 3 बार अवश्य इस्तेमाल करें।

3 ऐलोवेरा-
ऐलोवेरा में सूथिंग और त्वचा को शांत करने के गुण होते हैं। अगर आपकी त्वचा रेजर से छील जाती है, तो ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

razor-burns3Image Source:
  •  इस उपचार के लिए आप ताजा ऐलोवेरा जैल का इस्तेमाल करती हैं, तो वह ज्यादा अच्छा होता है।
  •  इसके बाद आप ऐलोवेरा के पत्ते को शार्प चाकू से काट लें।
  •  ऐलोवेरा के जैल को निकालकर प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें ।
  •  जब यह सूख जाए तो पानी से इसे साफ कर लें।
  •  इस उपचार को आप 2-3 दिनों तक इस्तेमाल करें।

4 खीरा-
खीरा में एंटी इंफलामेटोरी और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो कि रेजर से त्वचा की जलन को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा की खुजली और लालिमा को कम करने में मदद करता है।

razor-burns4Image Source:
  •  आप एक ताजा खीरा ले लें और फिर उसे स्लाइस में काट लें। इसके बाद इन स्लाइस को 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा होने दें। इसके  बाद आप इन स्लाइसिस को प्रभावित जगह पर 10 मिनट के लिए रखें।
  •  एक खीरा ले लें और फिर उसे 1/4 कप दूध के साथ ग्राइंड कर लें। इसके बाद फ्रिज में इस मिक्चर को ठंडा करने के लिए रख दें। अब इसे प्रभावित  त्वचा पर लगा लें। इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए त्वचा पर रखकर सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

5 मिंट टी-
मिंट में प्राकृतिक कुलिंग करने वाले गुण होते हैं, जो कि त्वचा को चिलचिलाती धूप से बचाते है। ग्रीन टी में थियोब्रोमाइन और टैनिन एसिड होता है, जो कि दर्द से राहत देने के साथ ही त्वचा की सूजन को भी ठीक करता है। इसके लिए आप 2 ग्रीन टी बैग और मुट्ठी भर ताजा मिंट की पत्तियां को 2 कप पानी के साथ उबाल लें। उबाल आ जाने पर चाय को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद एक रूई की मदद से इस ठंडी ग्रीन टी को प्रभावित जगह पर इस्तेमाल करें। अगर आपके पास ग्रीन टी नहीं है तो आप काली चाय का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसको इस्तेमाल करने के बाद आपको इसके फायदों के बारे में पता लगेगा।

razor-burns5Image Source:

यह भी पढ़ेः इन 10 टिप्स से पैरों को करें गर्मियों के लिए तैयार

Share.

About Author

hellois89
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com