_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चाय से अपने सफेद बालों को बनाएं काले

ग्रे हेयर्स कभी भी हो सकते हैं। यह बात किसी पत्थर पर नहीं लिखी है कि 50 साल में ही आपके बाल सफेद होंगे। आजकल कई युवा लड़के और लड़कियां 20 साल में ही सफेद बालों की समस्या से पीड़ित रहते हैं।

use-black-tea-for-grey-hair1Image Source:

सफेद बाल होने के पीछे तनाव और चिंता भी कारण हो सकता है। हम में से कुछ लोग सारे बालों के रंग के सफेद होने तक बालों को नजरअंदाज करते रहते हैं। आपको अपनी डाइट में भी अच्छे बदलाव करके अपने बालों के ग्रे होने को रोक सकती हैं। आप चाहे तो इसकी जगह कुछ खास खुराक भी ले सकती हैं।

use-black-tea-for-grey-hair2Image Source:

लेकिन अगर आपकी बाल कुछ ज्यादा ही सफेद हो गए हैं, तो ऐसे में आप काली चाय की मदद से इन सफेद बालों को काला कर सकती हैं। किसी तरह के कैमिकल बेस हेयर कलर का इस्तेमाल करने से पहले क्या आपने कभी अपने किचन की तरफ देखा है।

use-black-tea-for-grey-hair3Image Source:

यह भी पढ़ेः रोजाना काली चाय पीने के लाभ

काली चाय में मेलेनिन और केरातिन होता है, जो कि हमारे बालों में होने वाले सफेद बालों को पूरी तरह से कवर करने में मदद करता है। हर्बल ब्लैक टी में टैनिन की उच्च मात्रा होती है, जो कि डीटीएच हार्मोन का उत्पादन बंद करने में मदद करता है। यह हार्मान बालों को झड़ने से बचाता है और बालों को ग्रे होने से बचाता है। इसी के साथ यह बालों को कोमल और सॉफ्ट बनाने में भी मदद करता है।
अब आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर काली चाय का इस्तेमाल बालों पर कैसे किया जाए? तो आप चिंता ना करें, आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह काली चाय का इस्तेमाल करके अपने बालों को सफेद रंग से काले रंग में बदल सकती हैं।

use-black-tea-for-grey-hair5Image Source:
  1.  सबसे पहले 2 कप पानी ले लें और फिर इसे उबलने दें।
  2.  इसमें आप 1 चम्मच काली चाय की पत्तियां डाल कर उन्हें उबलने दें। आप चाहें तो इसमें 1 चम्मच नमक भी मिला सकती हैं। इसके बाद 5 मिनट  तक चाय की पत्तियों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  3.  इसके बाद सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस पानी के काले हो जाने तक का इंतजार करें।
  4.  इसके बाद एक बड़े मुंह वाले कटोरी में इस पानी को भरके इसे ठंडा होने के लिए रख दें।
  5.  इसके बाद इसे एक बोतल में ट्रांसफर करें।
  6.  इस सोल्यूशन का इस्तेमाल आप अपने बालों को धोने के लिए कर सकती हैं।
  7.  इस सोल्यूशन की मदद से आप अपने बालों में 10 मिनट तक अवशोषित करने दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें। इस उपचार के  बाद शैम्पू करने की गलती ना करें। बेहतरीन परिणाम के लिए आप इस उपचार को दो सप्ताह तक इस्तेमाल कर सकती हैं।
use-black-tea-for-grey-hair6Image Source:

आप इन सभी घरेलू उपचारों को इस्तेमाल करें और अपने अनुभवों को हमारे साथ साझा करें।

यह भी पढ़ेः काली चाय के 10 सौंदर्य लाभ

Share.

About Author

hellois28
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com