_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घुटने के दर्द का रामबाण इलाज है कैस्टर ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

घुटने का दर्द आज के समय की सबसे जटिल समस्या बनती जा रही है, यह ना केवल बुजुर्गों को बल्कि इस समस्या से अब जवान युवा भी परेशान रहने लगे है। इसका सबसे बड़ा कारण है शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, जिससे हड्डियां कमजोर होती है और ये समस्या पनपने लगती है, पर क्या आप जानती हैं कि आपका ये दर्द चाहे पुराना हो या नया, इसके लिए आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है? घुटने के दर्द का सही उपचार आप घर बैठे भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको ना तो किसी प्रकार की महंगी दवाइयों की आवश्यकता है और ना ही महंगे इलाज के लिए बाहर जाने की, बस इस तरह की स्थिति में आप घरेलू उपचार की शरण ले सकती है। कैस्टर ऑयल आज के समय में घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने का सबसे प्रभावी उपचार माने जाने लगा है। यह तेल किसी भी पुरानी घुटने की चोट और गठिया से पीड़ित लोगों के लिए एक खास उपचार के रूप में सामने आया है। इसके इस्तेमाल से आज के समय में कई लाख लोगों को फायदा हुआ है तभी तो लोग इसका इस्तेमाल ज्यादा कर रहें हैं।

Castor Oil for Knee Pain1Image Source:

यह भी पढ़े : इस जूस से पाएं जोड़ों के दर्द से छुटकारा

यदि आप भी अपने घुटनों के दर्द के इलाज के लिए इस तेल की गुणवत्ता के बारे में जानना चाहती है तो हमारे आर्टिकल को जरूर पढ़ें…

घुटनों के दर्द के इलाज के लिए कैस्टर ऑयल किस तरह से प्रभावी है?
इसमें कोई शक नहीं है कि अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) घुटनों के दर्द के लिए रामबाण इलाज साबित हुआ है। इसका उपयोग करने के लिए आप नहाने से पहले अरंडी के तेल को गर्म करके इससे अपने शरीर पर लगाते हुए धीरे-धीरे मालिश करें। इसका उपयोग करने के लिए आप इसका एक पैक भी तैयार कर सकती हैं। यदि आप इस तेल के पैक को घर पर ही बनाना चाहती हैं तो जानें कि कैसे तैयार करें ये प्राकृतिक पैक…

Castor Oil for Knee Pain2Image Source:

कैसे बनाए कैस्टर ऑयल पैक

घर पर अरंडी(कैस्टर) के तेल का पैक बनाना काफी आसान है। इस पैक को बनाने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी।

  •  100% शुद्ध अरंडी का तेल
  •  हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल
  •  प्लास्टिक की चादर या सिलोफन चादर
  •  कपड़े के तीन छोटे-छोटे टुकड़े
  •  एक पुराना तौलिया
Castor Oil for Knee Pain3Image Source:

यह भी पढ़े : 3 दिन में पाएं शरीर और जोड़ो के दर्द से छुटकारा

केस्टर ऑयल पैक का उपयोग करने का तरीका

  •  एक साफ कपड़े को गर्म पानी में डालकर भिगों दें।
  •  इस पर कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदें डालें और इसमें तेल इतना ना डालें कि कपड़े से टपकने लगें।
  •  अब इसे दर्द वालें स्थान पर घुटने पर रखें और सिलोफन की मदद से उस स्थान को कपड़े से पूरी तरह से कवर करके बांध लें, यदि आपके पास सिलोफन नहीं है, तो आप पुराने तौलिए का भी उपयोग कर सकती हैं।
  •  इसके बाद जिस जगह पर ज्यादा दर्द हो रहा है उस जगह पर गर्म पानी की बोतल से 6-7 घंटे तक सिकाई करते रहें।
Castor Oil for Knee Pain4Image Source:
  •  घुटनों के दर्द में कैस्टर ऑयल से बना पैक काफी लंबे समय तक दर्द से राहत प्रदान करने का काम करता है। इसका उपयोग करते रहने से आप इस दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं।

कैस्टर ऑयल कैसे घुटने के दर्द को कम करने में मदद करता है?
कैस्टर ऑयल का उपयोग करने से यह हमारे शरीर के अंदर प्राकृतिक रूप से लिम्फोसाइटों की संख्या बढ़ाने का काम करता है। लिम्फोसाइट कोशिकाओं के बीच में पाया जाने वाला टी सेल शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। कैस्टर ऑयल की मालिश से 24 घंटों में ही टी-कोशिकाओं की संख्या असानी से बढ़ जाती है।

टी-कोशिकाओं जो शरीर के रोगों से लड़ने में सहायक होती है। यह एक प्रकार की श्वेत रूधिर कणिका है जो वायरस, बैक्टीरिया, कवक को मारकर कैंसर की कोशिकाओं के बढ़ने से रोकती है। टी-कोशिकाओं शरीर में लगने वाली चोटों को भी दूर करने का काम करती है। इसके अलावा शरीर पुराने दर्द को भी ठीक करने का काम करती हैं।

यह भी पढ़े : सर्दियों में सरसों के तेल से मालिश करने से होती है कई बीमारियां दूर

कैस्टर ऑयल गठिया के रोग को दूर करने का एक ऐसा लोशन है, जो काफी कम समय में इस दर्द से राहत प्रदान करने में सक्षम है और इसका असर काफी लंबे समय तक बना रहता है। इस तेल को आप विभिन्न फार्मेसियों के साथ मेडिकल स्टोर से ऑनलाइन भी मंगवा सकती हैं। केपिसियन नाम का तरल पदार्थ अरंडी के तेल के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है, जो घुटनों के दर्द के इलाज का सबसे प्रभावी उपचार माना जाता है। कैप्साइसिन में पाई जानें वाली गर्माहट से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इसका उपयोग हीटिंग प्रभाव लिए किया जा सकता है। castiva लोशन दो तरह के होते है, जो हिटिंग देने के साथ-साथ गर्माहट भी देते है। ठंडे castiva लोशन में मिथाइल सैलिसिलेट या मेन्थॉल पाया जाता है जो ठंडाक देने का काम करता है, ठंडा लोशन वार्मिंग लोशन की तुलना में ज्यादा महंगा होता हैं।

Castor Oil for Knee Pain5Image Source:
Share.

About Author

hellois80
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com