_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मस्सों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं कैस्टर ऑयल

चेहरे या शरीर पर निकलने वाले अनचाहे मस्से हमारे चेहरे को बदसूरत सा बना देते हैं। इनके निकलने से चेहरे की खूबसूरती खत्म हो जाती है। त्वचा पर मस्सों का होना पेपीलोमा वायरस के कारण होता है, यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए केवल सर्जरी ही एकमात्र रास्ता होती है, लेकिन आज हम इससे छुटकारा पाने का एक कारगर उपाय बताने जा रहें हैं और इस उपाय को आप आपने घर पर ही कर आजमा सकती हैं। कैस्टर ऑयल मस्सों से छुटकारा पाने सबसे अच्छा और प्रभावी उपचार माना जाता है। इसका उपयोग करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती है। तो जानें इसे उपयोग करने के तरीके के बारे में…

Castor Oil to Get Rid of Moles1Image Source:

त्वचा पर मस्सों का होना काफी गंभीर समस्या है। यह ना केवल एक ही स्थान पर बल्कि हर स्थान पर होने लगते है। काले या भूरे रंग के ये मस्से त्वचा की अवांछित वृद्धि करते है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां शल्य चिकित्सा पद्धतियों का उपयोग कर, इसे हटाने का प्रयास करती हैं। लेकिन आज हम आपको बता रहें है सबसे आसान तरीका जिसे आप घर बैठे ही इसका उपचार कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः- ब्यूटी स्पॉट कहीं खतरा तो नहीं

कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा

आवश्यक सामग्री

  •  कैस्टर ऑयल – 2-3 बूंदें
  •  बेकिंग सोडा – आधा चम्मच
  •  इसे कवर करने के लिए पट्टी या कोई कपड़ा
Castor Oil to Get Rid of Moles2Image Source:

सबसे पहले ऊपर दी गई सामग्रियों को मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इस पेस्ट को मस्सों पर लगाकर उसे कपड़े से कवर कर दें। फिर इसे रात भर लगे रहने दें। इस प्रक्रिया को पुनः दोहराएं ऐसा करने से आपके चेहरे का मस्सें हट जाएंगे।

इसमें कितना समय लगेगा?
यदि आप जानना चाहती है कि इस प्रक्रिया को करने के बाद आपको इसके परिणाम कितने समय के बाद देखने को मिलेंगे तो हम आपको बता दें कि यह आपके मस्सों के आकार पर निर्भर करता है। यदि आप इस पेस्ट को थोड़े समय के अतंराल में करेंगी तो इससे आपके मस्से के स्थान पर दाग हो सकता है। इसलिए ऊपर दी गई प्रक्रिया को रोज दोहराएं।

यह भी पढ़े – गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के खास उपाय

कैस्टर ऑयल और लहसुन

आवश्यक सामग्री-

  •  कैस्टर ऑयल की 2-3 बूंदें
  •  आधा चम्मच ताजा लहसुन पेस्ट
Castor Oil to Get Rid of Moles3Image Source:

ऊपर दी गई सामग्री को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। कुछ घटों तक इस पेस्ट को लगा रहने दें। सूख जाने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से रोज दोहराएं।

कितना समय लगेगा?
अगर इस प्रक्रिया को ठीक तरह से किया जाए तो इसका सही परिणाम आपको एक सप्ताह में ही देखने को मिल जाएगा।

यह भी पढ़े – हाथों को सुंदर और मुलायम बनाने के खास टिप्स

कैस्टर ऑयल और शहद

आवश्यक सामग्री-

  •  कैस्टर ऑयल की 2-3 बूंदें
  •  शहद – 1 चम्मच
  •  आधा चम्मच अलसी पाउडर
  •  एक पट्टी
Castor Oil to Get Rid of Moles4Image Source:

ऊपर दी गई सामग्री को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को मस्से के ऊपर लगाते हुए इसे कपड़े से कवर कर लें। कुछ घंटों तक पट्टी लगे रहने के बाद दोबारा इस प्रक्रियां को दोहराते हुए दूसरी पट्टी का उपयोग करें। इसी प्रक्रिया को इसी तरह से दोहराने से आपको जल्द ही अच्छे परिणाम प्राप्त हो जाएंगे। जल्दी परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे आप दिन में दो बार करें।
इसमें कितना समय लगेगा?
अगर ईमानदारी से किया जाए तो आपको एक सप्ताह में परिणाम दिखाई देने लगेंगे।

यह भी पढ़ेः- अनचाहे मस्सों को दूर करने के घरेलू नुस्खें

कैस्टर ऑयल और टी-ट्री ऑयल

आवश्यक सामग्री:

  •  कैस्टर ऑयल 1 चम्मच
  •  ट्री-ट्री ऑयल 3 से 4 बूंदें
  •  रूई
  •  चिपकने वाला टेप
Castor Oil to Get Rid of Moles5Image Source:

कैस्टर ऑयल के साथ टी-ट्री ऑयल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को रूई की सहायता से मस्से के पर थपथपाते हुए रखें। इसके बाद रूई को उस क्षेत्र पर चिपका दें और इसे 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार अवश्य रूप से दोहराएं।

इसमें कितना समय लगेगा?
इस उपाय को घर पर लगातार नियमित रूप से किया जाए तो एक महीने में इसके परिणाम देखने को मिल जाएंगे।

सावधानियां-

Castor Oil to Get Rid of Moles6Image Source:
  •  मस्सों से छुटाकारा पाने के लिए उपयोग में लाए जानें वाले घरेलू उपचारों का उपयोग करते समय आप डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले लें और अपने  मस्सों की जांच भी करवा लें कि ये कहीं किसी प्रकार के कैंसर के लक्षण तो नहीं।
  •  इस दौरान संक्रमण से बचाने के लिए उस प्रभावित क्षेत्र की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।
  •  मस्सों पर किसी भी चीज का उपयोग करने से पहले उसका परीक्षण अपनी कलाई पर लगाकर कर लें। इससे आपको साइड इफेक्ट का पता चल  जाएगा।
  •  यदि उपचार करने के बाद भी इसके निशाल छूट जाते है तो इसके लिए आप घबराएं नहीं। मार्क कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।
  •  कैस्टर ऑयल के साइड इफेक्ट्स

कैस्टर ऑयल का उपयोग त्वचा पर काफी असरदार काम करता है पर यदि आप मस्सों पर इसका उपयोग कर रहीं हैं तो पहले त्वचा पर लगाकर इसकी जांच अवश्य कर लें।

Share.

About Author

hellois62
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3