_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कैस्टर ऑयल से करें त्वचा के हाइपरपिगमेंटेशन को दूर

आज के समय में कैस्टर ऑयल का उपयोग हर तरह की समस्याओं से निजात पाना के लिए किया जाता है। ये त्वचा में होने वाले कील-मुंहासे से लेकर दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। अक्सर देखा जाता है कि शरीर में चोट या घाव ठीक हो जाने के बाद कुछ निशाल छोड़ जाते है, जिससे छुटकारा पाने के लिए आप इस तेल का उपयोग कर सकती है। कैस्टर ऑयल में ओमेगा -3 फैटी एसिड, के साथ एंटी Ricinoleic एसिड की बहुतायात मात्रा पाई जाती है। जो त्वचा की नमी के बरकारार रखते हुए उसमें सुंदर निखार प्रदान करने का काम करते हैं। आज हम आपको इस तेल से होने वाले फायदों के बारे में बता रहें हैं…

यह भी पढ़ेः-कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

image source:

त्वचा को झाइयों से राहत प्रदान करने के लिए कैस्टर ऑयल के उपयोग करने के 5 तरीके
आप हमारे द्वारा बताए गए कैस्टर ऑयल के उपयोग से त्वचा की झाइयां को ठीक कर सकते है। जानें इसके प्रयोग करने के तरीके..

1. कैस्टर ऑयल का उपयोग त्वचा की झाइयों को दूर करने में सहायक
कैस्टर ऑयल त्वचा की झाइयों को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है। इस तेल की गुणवत्ता को देखकर अब काफी लोग इस तेल का उपयोग कर रहें हैं। इसका उपयोग करने के लिए आप सीधे अपने चेहरे पर कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे लगा सकती हैं। यदि जिनके चेहरे पर कील मुंहासे की समस्या हो वो इस तेल को सीधे उपयोग करने से बचें।

image source:

2. केस्टर ऑयल पैक
अरंडी के तेल का उपयोग किसी भी तरह के चोट के निशान को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है। इस उपाय को करने के लिए आप एक मुलायम कॉर्टन के कपड़े में अरंडी के तेल (कैस्टर ऑयल) की 2-3 बूंदे डालकर इसे अपने चेहरे पर थपथपाते हुए रात भर लगा रहने दें और सुबह होते ही इसे धो लें। इससे त्वचा का रक्त परिसंचरण प्रभावित होगा और त्वचा की समस्याएं दिन प्रतिदिन घटने लगेंगी। इस उपाय को आप 15 दिनों तक लगातार करें।

image source:

यह भी पढ़ेः-कैस्टर ऑयल की मदद से करें गंजेपन को दूर

 

3. कैस्टर ऑयल और हल्दी
कैस्टर ऑयल के साथ हल्दी को मिलाकर उपयोग करने से यह काफी कम समय में ही झाइयों को सही करने में मदद करता है। इसके पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच अरंडी के तेल में चुटकी भर हल्दी मिलाकर चिकना पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लो।

image source:

4. केस्टर ऑयल और विटामिन ई तेल का पैक
आप विटामिन ई का उपयोग तेल के रूप में करने के लिए आप विटामिन ई के कैप्सूल को अरंडी के तेल में मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा लें। यह मिश्रण चेहरे के दाग धब्बे को दूर करके अद्भुत चमक प्रदान करने में मदद करता है।

image source:

5. नींबू और शहद के साथ कैस्टर ऑयल
यह उपाय घरेलू उपचार का सबसे प्रभावी फेसपैक है। इस फेसपैक को बनाने के लिए आप ताजा नींबू के रस की 2-3 बूंदों के साथ 1 चम्मच कच्चे कार्बनिक शहद को अरंडी का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आप इसके परिणाम को देखकर हैरान हो जाएंगी कि यह उपाय कितना कारगर है।

image source:

कैस्टर ऑयल भले ही अपने चमत्कारिक गुणों से जाना जाता हो, पर इस बात का ध्यान रखें कि यह एक प्राकृतिक उपाय है। जिसका परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको इसका उपयोग काफी दिनों तक लागातर करना पड़ेगा। तभी आप इसके अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते है।

Share.

About Author

hellois97
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3