_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नारियल के तेल से करें योनि के संक्रमण को दूर

प्राकृतिक रूप से बना नारियल का तेल पारदर्शी और वसायुक्त तेल होता है। इसे नारियल के अंदर से निकाला जाता है। जिसमें कई औषधिय गुण पाए जाते है और ये बाल एवं त्वचा संबंधी समस्याओं का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना जाता है। इस कारण इसका उपयोग काफी समय से सौंदर्य प्रसाधन में किया जाता आया है।

नारियल के तेल का प्रयोग जटिल समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। यह हमारे शरीर में होने वाले सभी इंफेक्शन को दूर करने के साथ ही योनि में होने वाले संक्रमण को भी दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। यह योनि में होने वाली जलन, खुजली और सूजन को दूर करता है।

get-rid-of-vaginal-infections-1Image Source:

यहां भी पढ़ेः यूरीन इंफेक्शन से बचने के खास तरीके

वैसे देखा जाए तो योनि में सक्रंमण की समस्या हर छोटे बड़े लोगों के शरीर में देखने को मिल जाती है। योनि की नियमित सफाई ना होना, कपड़ों का सही तरीके से ना धुलना, शरीर में हार्मोन्स का असंतुलन होना या इम्यून सिस्टम के बिगड़ जानें से योनि में इंफेक्शन होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इससे नारियल तेल से ही बचा जा सकता है।

नारियल के तेल में पाए जानें वाले गुण-
नारियल के तेल में काफी बड़ी मात्रा में कैप्रेलिक एसिड पाया जाता है जो योनि में होने वाले संक्रमण के प्रभाव को कम कर, उसे बढ़ने से रोकता है। योनि के इंफेक्शन को दूर करने के लिए प्रयोग की जानें वाली दवाओं में भी कैप्रेलिक एसिड ही पाया जाता है। इसलिए नारियल का तेल इसके लिए उपयुक्त माना गया है।

get-rid-of-vaginal-infections-2Image Source:

योनि में खुजली का कैसे करें इलाज
इस जटिल समस्या का समाधान हम नारियल के तेल को संक्रमित स्थान पर लगानें के साथ ही इसके सेवन से भी कर सकते है। यदि आप कच्चे नारियल का सेवन रोज करेगी तो इस समस्या से मुक्ति पा सकती है। इसके अलावा नारियल के तेल का सेवन आप रोजाना 2 से तीन चम्मच रोजना करें।

get-rid-of-vaginal-infections-3Image Source:

यहां भी पढ़ेः- क्रीम से बेहतर है नारियल का तेल

जानें किस तरह से करें नारियल के तेल का उपयोगः-
1. नारियल के तेल का उपयोग करने से पहले आप प्रभावित क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ कर लें, साफ करते समय साबुन का उपयोग या किसी क्षारीय चीजों का प्रयोग कतई ना करें। योनि को साफ करने के बाद रेशेस या सूजन वाली जगहों पर इस तेल को लगाएं। इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक कि वो पूरी तरह से ठीक ना हो जाए।

get-rid-of-vaginal-infections-4Image Source:

2. योनि में होने वाले संक्रमण को दूर करने के लिए आप नारियल के तेल के साथ दालचीनी को पीसकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और इसका इस्तेमाल आप नियमित रूप से रोज करें।

get-rid-of-vaginal-infections-5Image Source:

3. नारियल के तेल में लहसुन की कुछ मात्रा लेकर इसमें विटामिन ई को मिलाए और इसका उपयोग प्रभावित क्षेत्र पर करें। इसे उस जगह पर तब तक लगाते रहें जब तक की संक्रमण पूरी तरह से ठीक ना हो जाए।

4. योनि के संक्रमण दूर करने के लिए सबसे पहले इस स्थान की अच्छी तरह से सफाई करें। इस जगह की सफाई करने के लिए आप नारियल के तेल में डिस्टिल्ड वाटर को मिलाकर भी कर सकती है। इस तरह की सफाई करने से आपका संक्रमण जल्द ही ठीक हो जाएगा।

get-rid-of-vaginal-infections-6Image Source:

5. यदि योनि में संक्रमण काफी तीव्र गति से फैल गया है तो पहले डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अलावा आप नारियल के तेल में रुई के फाहे को डुबोकर इसे रात भर योनि पर रखें रहें। दूसरे ही दिन आपको काफी आराम महसूस होने लगेगा।

get-rid-of-vaginal-infections-7Image Source:

यहां भी पढ़ेः- झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं नारियल तेल

Share.

About Author

hellois9
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3