_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा और बालों की खूबसूरती के लिए करें अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल

 

अमरूद का स्वाद और इससे होने वाले फायदे लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं, लेकिन यह जानकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगी कि अमरूद की पत्तियां भी बहुत काम की हैं। अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल अपने आप को स्वस्थ और सुंदर बनाएं रखने के लिए किया जा सकता हैं। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती हैं। इसके इस्तेमाल से अनेक समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं। इससे त्वचा एवं बालों की खूबसूरती बनी रहती हैं। आइए जानते हैं अमरूद की पत्तियों से होने वाले फायदों के बारे में..

यह भी पढ़ें – जानें अमरूद के स्वास्थ्य लाभ

1. बालों का झड़ना रोकता हैं (Stops hair loss)-

अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आपके द्वारा अमरूद की पत्तियों के पानी से बाल धोने से यह समस्या कम हो जाती हैं। आप इसके पानी से अपने स्कैलप की मसाज भी कर सकते हैं, जो कि बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि इनकी पत्तियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। जिससे स्कैलप को पोषण मिलता हैं।

Stops hair lossImage Source: 

2. दो मुंहे बालों के लिए (Split ends)-

दो मुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अमरूद की पत्तियों के पानी का इस्तेमाल करना बहेद फायदेमंद होता है। इसके अलावा अमरूद की पत्तियों का पेस्ट बनाएं और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सिर पर लगाएं इससे भी आपके बालों को जल्दी फायदा मिलेगा।

Split endsImage Source: 

यह भी पढ़ें – आपके बाल झड़ने के पीछे कारण हैं धूम्रपान

3. रूसी से छुटकारा (Get rid of dandruff)-

रूसी से छुटकारा पाने के लिए आप पहले अमरूद की पत्तियों को सूखा लें, फिर उसका पाउडर बना लें और इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपनी स्कैलप पर 15 मिनट तक लगाकर रखें और अंत में बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे रूसी की समस्या दूर होगी।

Get rid of dandruffImage Source: 

4. ऑयली बालों के लिए (For oily hair)-

अमरूद की पत्तियां ऑयली बालों की समस्या को ठीक करने में काफी मददगार हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप इनके पत्तियों को गर्म पानी में 20 मिनट तक डालकर रखें फिर इस पानी से अपने बालों को धोएं। इससे आपको अपने ऑयली बालों से छुटकारा मिलेगा।

For oily hairImage Source: 

यह भी पढ़ें – अदरक के तेल से बनाएं अपने बालों को चमकदार, जानें कैसे?

Share.

About Author

hellois72
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com