_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पपीते के बीज से ऐसे निखारे अपना सौंदर्य

पपीता एक पौष्टिक फल है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। पपीते का इस्तेमाल सर्दियों से स्किनकेयर के लिए किया जाता है। वास्तव में, कई एंटी एजिंग प्रॉडक्ट्स में पपीते का इस्तेमाल किया जाता है। पपीता में एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो कि त्वचा को बुढ़ा नहीं होने देता है। हम आपको पहले ही इस बारे में बता चुके हैं कि आप किस तरीके से पपीते के पल्प से अपनी त्वचा को निखार सकती हैं। आइए आपको आज हम पपीते के बीज से त्वचा को निखारने के तरीकों के बारे में बताते हैं। इस उपचार के बारे में जानकर आप भी आज से पपीते के बीजों को कुडे़दान में फेंकने से पहले दस बार सोचेंगी।

papaya-seeds-for-beauty1Image Source:

यह भी पढ़ेः पपीता का सेवन कर, कम हो सकता है आपका वजन

आप पपीते के बीजों का इस्तेमाल कर एक फेस मास्क बना सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और स्मूथ हो जाएगी। इस मास्क को बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगी।

papaya-seedsImage Source:
  •  कच्चा पपीता – 1 चम्मच
  •  एक्सट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल – 1 चम्मच
  •  कच्चा शहद – 1 चम्मच
  •  विटामिन सी के 2 कैपसूल

यह नुस्खा पूरी तरह से जैविक है। इस पैक का इस्तेमाल करने पर हो सकता है कि आपकी त्वचा में सेंसेशन हो, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें अल्फा हाइड्रोसी एसिड होता है।

ऊपर बताई हुई चीजों में से नारियल तेल के अलावा सभी चीजों को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें। इसके बाद आपके पास एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब इसमें नारियल तेल मिला लें और फिर इस मास्क को अपने चेहरे, गर्दन और सीने में लगा लें। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए त्वचा में लगा रहने दें, ऐसा करने से आपकी त्वचा में हल्की सी जलन महसूस हो सकती है। इसके बाद इस पैक को गर्म पानी का इस्तेमाल करके एक साफ कपड़े से पौंछ लें। अब अपने चेहरे में नारियल का तेल मिला लें।

papaya-seeds-for-beauty3Image Source:

पपीते के बीज से तैयार फेस पैक से होने वाले लाभ
पपीते के फल की तरह ही पपीते के बीज से भी हमारी त्वचा को काफी फायदें होते हैं। पपीते में पेपीन की उच्च मात्रा होती है, जो कि हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। यह हमारी त्वचा के डेड सेल्स को खत्म करके फाइन लाइन्स और पोर्स के साइज को छोटा करने में मदद करते हैं। इस फेस पैक के बाद आप अपने चेहरे को नारियल के तेल से मसाज करना कभी ना भूलें।

papaya-seeds-for-beauty4Image Source:

यह भी पढ़ेः पपीता के ये सात फायदे आपको रखेंगे दुरुस्त

पपीते में अल्फा हाइड्रोसी एसिड होता है जो कि एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट है। यह हमारी त्वचा को स्मूथ करते है। पपीते में सोडियम की मात्रा कम होती है, जो कि इसकी मॉइस्चराइजिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट कर, इसके कोलेजन को बरकरार रखती है। यह मास्क हमारी त्वचा में हल्की सी जलन को पैदा कर सकता है। अगर आपको इस मास्क का इस्तेमाल करते समय कुछ ज्यादा ही जलन होने लगें तो ऐसे में आप इस मास्क को तुरंत साफ कर लें।

Share.

About Author

hellois41
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3