_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

भोजन में फलों को करें शामिल, जानें इनके सेवन का उपयुक्त समय

 

फलों का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है इसलिए अपने भोजन में फलों को शामिल करें, लेकिन इनका सही समय पर सेवन करना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि फलों में सभी प्रकार के पौष्टिक तत्व जैसे मिनरल्स,विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। इनका सही समय पर सेवन करने से आप अपने शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ और हेल्दी रख सकते है,ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर क्या है इन्हें खाने का सही समय?

फलोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – सेहतमंद रहने के लिए सर्दियों में जरूरी है इन फलों का सेवन करना

हमें कुछ फलों का सेवन सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ करना चाहिए, क्योंकि खाली पेट इनका सेवन करने से शरीर के अंदर की सभी गदंगी खत्म हो जाती है और पूरे दिन आप तरोताजा रहते है।

फलोंImage Source: 

अपने दिन की शुरूआत करने के लिए हम इनका सेवन सुबह ब्रेकफास्ट में कर सकते हैं, क्योंकि इनके एंटी – ऑक्सीडेंट शरीर को अंदरुनी रुप से स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं।

फलोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – ऑफिस में करें ये काम, बने रहेंगे स्वस्थ

फलों को भोजन के साथ खाना लाभकारी होता है क्योंकि सोडियम और पोटैशियम की तरह इनमें अधिक मिनरल और कम कैलोरी होती है, जो आपकी भूख मिटाने में मदद करती है। इसके अलावा डायबिटिज के मरीजों को फलों को भोजन के साथ नहीं खाना चाहिए, बल्कि भोजन करने के लगभग 2 घंटे बाद सेवन करना चाहिए।

फलोंImage Source: 

हमें वर्कआउट से पहले या बाद में केले और आम का सेवन करना चाहिए। ये आपके शरीर में एनर्जी की मात्रा को पूरा करता है जिससे आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करेंगे।

फलोंImage Source:

यह भी पढ़ें – बदलते मौसम में होने वाली एलर्जी से राहत पाने के लिए जरूर अपनाएं यह टिप्स

फलों को दोपहर के भोजन के साथ खाना भी अच्छी आदत माना जाता है, क्योंकि ये वो समय होता है जब आपका पाचनतंत्र भोजन पचाने की क्रिया में होता है, तो इन्हें पचाने में भी असानी होती है। इन्हें भोजन के साथ और खाली पेट सेवन करना शरीर के लिए लाभकारी होता है, क्योंकि दोनों समय में इनमें मौजूद फाइबर और विटामिन अपना कार्य सही प्रकार से कर पाते हैं।

फलोंImage Source:
Share.

About Author

hellois48
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3