_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन

हमारा दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। दिल की बीमारियों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ जाता है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखते हैं। ऐसे में आप इन 5 खाद्य पदार्थों का सेवन करके आसानी से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती हैं। इन खाद्य पदार्थों के बारे में जाने कुछ खास बाते।

यह भी पढ़ेः खाने-पीने की चीजों पर लगा लेबल दे रहा है बीमारियों का संकेत!

1 ओट्स
अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की कोशिश कर रहीं हैं, तो ऐसे में आप अपने नाश्ते में जरा बदलाव कर लें। नाश्ते में आप अब से ओट्स का सेवन करें, ऐसा करने से बेकार कोलेस्ट्रॉल 6 सप्तह में ही 5.3 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसमें बीटा गलूकन होता है, जो कि बहुत हेल्दी होता है। ऐसा करके आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकती हैं।

diet-to-fight-cholesterol1Image Source:

2 वसा से भरपूर मछली
मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो कि हमारे स्वास्थ्य को अद्भुत लाभ पहुंचाता है। यह दिल की बीमारियां जैसी कई घातक बीमारी को ठीक करने में मददगार होता हैं। लेकिन इसके अलावा यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करता है। लोमा लिंडा विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक शोध में यह माना गया है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड मछलियों में ही पाया जाता है। इन मछलियों में सेमन, हेरिंग, मैकेरल और सार्डिन आदि पाए जाते हैं, जो कि इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 4 प्रतिशत तक कम करने में मदद करता है।

diet-to-fight-cholesterol2Image Source:

3 चाय
आप इस बात को जानते ही हैं कि चाय को उसके कैंसर से लड़ने के गुण के लिए जाना जाता है, इसी के साथ यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर की भी एक अद्भुत तरीके से सुरक्षा करती हैं। यूएसडी ने एक शोध में यह भी बताया गया कि काली चाय का सेवन करने से रक्त लिपिड कम हो जाता है। इसके लिए आपको काली चाय का सेवन 3 सप्ताह तक करना चाहिए।

diet-to-fight-cholesterol3Image Source:

4 बीन्स
बीन्स हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक में शोधकर्ताओं ने यह पाया कि सेम को दैनिक आहार के तौर पर 1 कप सेवन करने से 8 प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। सेम में फाइबर के काफी अच्छे गुण होते हैं, जो कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। आप चाहे तो राजमा, काला और पिंटो बीन्स को भी अपनी डाइट में शामिल करके फाइबर का सेवन कर सकती हैं।

diet-to-fight-cholesterol4Image Source:

5 चॉकलेट
इस बात का ख्याल रखें कि हम आपको मिल्क चॉकलेट और चॉकलेट कैंडी का सेवन करने के लिए नहीं कह रहें हैं, हम आपको डार्क चॉकलेट का सेवन करने के लिए कह रहें हैं। डार्क चॉकलेट में 55 से 60 प्रतिशत या उससे अधिक काको होता है। इसी के साथ डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट से 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कि ब्लड प्लेटलेट्स को रोकने में मदद करता है और धमनियों को भरने से रोकता है।

diet-to-fight-cholesterol5Image Source:

यह भी पढ़ेः अपने आप को स्वस्थ बनाने के लिए इन चीजों को आहार में करें शामिल

Share.

About Author

hellois70
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3