_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/vinegar-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें साउथ इंडियन महिलाओं की खूबसूरती का राज…

जाने किन तरीकों का उपयोग कर शूबसूरत दिखती है साउथ इंडियन महिलाओं क्या है इनके प्राकृतिक सुंदरता का राज

हमारे भारत की खूबसूरती की बात करें तो साउथ इंडिया हमारे भारत के प्राकृतिक सुंदरता की जान समझा जाता रहा है। यहां का प्राकृतिक सौर्दय जितना खूबसूरत है उतना ही यहां का खाना और यहां की महिलायें अपनी खूबसूरती के लिये अलग से पहचानी जाती है। जिनकी सुंदरता को प्राकृतिक देन में समझा जाता है। साउथ इंडिया की महिलाये प्राकृतिक तरीके से अपनी सुंदरता को निखारती और संवारती हैं। आज हम आपको इनकी सुंदरता से छिपे राज के बारें में बताते है। जिनके टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपनी खूबसूरती में प्राकृतिक निखार ला सकती हैं। जाने वो खास टिप्स

Baadshah New StillsImage Source:

*नारियल
साउथ इंडिया में सबसे मशहूर कहलाने वाला फल होता है,नारियल। जिसका उपयोग यहां के लोग हर तरह से करते रहते है यहां तक कि खाने से लेकर त्वचा पर लगाने तक में सका इस्तेमाल होता रहता है। जो इनकी सुंदरता में चार चांद लगानों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इनकी त्वचा से लेकर इनके बालों की खूबसूरती तक में नारियल के तेल का सबसे बड़ा योगदान रहता है। नारियल का पानी, गिरी और तेल बेहद लाभकारी माने जाते हैं। यहां की औरतें अपने बालों को शेम्‍पू से साफ करने के बाद कुछ समय तक नारियल का दूध अपने बालों पर लगाकर रखती है, इससे इनके बाल घने ,लंबे,सुंदर और, मुलायम रहते हैं। यही नहीं नारियल के दूध को त्वचा पर लगाकर ये त्वचा को सुंदर चमकदार बनाती है।

[ File # csp6110028, License # 1325460 ] Licensed through http://www.canstockphoto.com in accordance with the End User License Agreement (http://www.canstockphoto.com/legal.php) (c) Can Stock Photo Inc. / margo555Image Source:

*रीठा
बालों को साफ सुंदर चमकदार बनाने के लिये रीठा का उपयोग काफी समय से होता आया है। इसके गुओं के खासियत को देखकर ही इसका उपयोग अब ऑर्गेनिक शेम्‍पू में भी किया जाने लगा है। यह बालों की जड़ो को मजबूत बनाता है। जिससे बाल लंबे घने और काले रहते है। साउथ इंडिया की हरह महिलाये अपने बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिये इसका इस्तेमाल काफ़ी बेहतर तरीके से करती है। रीठा एक डीप कंडीशनर और क्लेन्सर का काम करता है ये बालों की गंदगी के साफ करने में काफी मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिये दो बड़े चम्मच रीठा पाउडर लेकर एक कप पानी में मिलाकर उसे रात भर के लिये भिगोकर रख दें। सुबह इस मिश्रण को इतना उबालें कि उसका पानी सूख कर आधा हो जाए। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाकर 20 मिनट के लिये ऐसे ही छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें। मिलने वाला अंतर आप खुद महसूस करेंगी।

south indian beauties3Image Source:

*सीसम ऑयल
त्वचा की बात करें, या बालों की साउथ इंडियन महिलाओं की खूबसूरती हर तरह से अलग रहती है उनकी आखों का तीखापन सभी को अपनी ओर जल्द ही आकर्षित कर लेता है। सुदंर सुडौल बड़ी आखों की बात ही अलग होती है। इस खूबसूरती के पीछे छिपा है कोल्ड प्रेस्ड सीसम ऑयल जिसे वहां की महिलाये रोज अपने पैरों के तलवों को रगड़ने के लिये उपयोग में लाती है। इससे ना थकान दूर होती है बल्कि आंखें भी खूबसूरत बनती है। एक छोटे बर्तन में सीसम ऑयल लेकर उबाल लें। उबले तेल में तुलसी के पत्ते, कीसा हुआ अदरक और टरमरिक पाउडर को मिला लें। जब यह मिश्रण अच्छी तरह से को ठंडा हो जाये, तब इसें आप अपनी त्वचा पर लगाये।

south indian beauties4Image Source:

*करी पत्‍ता
साउथ इंडिया में करी पत्‍ते का उपयोग हर व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने के लिये किया जाता है। पर क्या आप इसकी खासियत के बारे में जानते है। इसका उपयोग त्वचा में निखार लाने के लिये भी किया जाता है। करी पत्‍ते के लेप को त्वचा या बालों पर लगाने से बाल सुंदर,मुलायम और चमकदार बनते है।

south indian beauties5Image Source:
Share.

About Author

hellois60
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com