_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/shalini-singh/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

क्या गर्भावस्था के दौरान कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

किसी को जन्म देना एक बड़ी खुशी होती है। हर महिला के जीवन में यह स्टेज आती है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान मां को कई बातों का ख्याल रखना होता है। इस दौरान हर महिला को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए। हम आपको कई बार यह बता चुके हैं कि इस दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या

image source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

कुछ ऐसे प्राकृतिक तत्व होते हैं, जो कि माताओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जाते है। हालांकि, कुछ ऐसे विवाद भी है जो कि कैस्टर ऑयल को हमारे स्वास्थ्य के लिए जोखिम बनाने में मदद करते है। आइए हम आपको इस तेल के कुछ फायदे और कुछ नुकसानों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

image source:

कैस्टर ऑयल एक ऐसा तेल है, जो कि गर्भावस्था के दौरान काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि कैस्टर ऑयल गर्भावस्था के दौरान काफी फायदेमंद होता है, तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल करता है आपके वजन को नियंत्रित

एक नजर कैस्टर ऑयल की तरफ
कैस्टर ऑयल हमारे जोड़ों के दर्द, रूसी, सूखापन, कब्ज आदि के लिए काफी बेहतरीन उपाय होता है। इसका इस्तेमाल करने से इन सभी समस्याओं से आसानी से राहत पाई जा सकती है। इस ऑयल का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। लेकिन अरंडी के तेल के कुछ गुणों को अनदेखा भी नहीं किया जा सकता है। अरंडी तेल की यह विशेषता इसे गर्भवती महिलाओं के लिए अयोग्य बनाती है।

image source:

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित और स्वस्थ्य है या नहीं, इस बारे में कई बार बहस हो गई है। लेकिन इस सवाल का अब तक कोई ठोस जवाब नहीं मिला है।

यह भी पढ़ेः बालों के लिए कैस्टर ऑयल के 9 चमत्कारिक फायदे

क्या आपको कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान करना चाहिए?
अगर आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य पर किसी भी तरह का खतरा नहीं लेना चाहती हैं, तो आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि कई शोधों में इस बात को बताया गया है कि इस तेल का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान करने से बच्चे के स्वास्थ्य को खतरा बन सकता है। एक गर्भवती महिला को उसका डॉक्टर भी इस तेल का इस्तेमाल करने के लिए मना ही करेगा।

image source:

वास्तव में, कई ऐसे कारण है जिनके कारण हमें अरंडी के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह लेबर पैन के दौरान मां और होने वाले बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है।

यह भी पढ़ेः बालों की रूसी को खत्म करने के लिए कैस्टर ऑयल के अद्भुत फायदे

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान करने से क्यों बचना चाहिए?
आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताते हैं कि आखिर कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से क्यों दूरी बनानी चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए।

image source:

1. यह मैकोनियम एस्पीरेशन सिंड्रोम का खतरा बढ़ाता है-
मैकोनियम एस्पीरेशन सिंड्रोम जैसी खतरनाक स्थिति में नवजात बच्चे की सांस में आंशिक रुकावट हो जाती है। तब बच्चा गर्भ में गलती से अपने मल को ही अंदर ले लेता है। कैस्टर ऑयल से बच्चे के शौच की प्रक्रिया की गति तेज हो जाती है, जिससे उन्हें घुटन भी हो जाती है।

image source:

2. यह आपको डिहाइड्रेट कर सकता है
कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से दस्त की समस्या भी हो सकती है। इससे ना केवल सामान्य इंसान को बल्कि गर्भवती मां को भी डिहाइड्रेशन का शिकार कर सकता है। अगर प्रसव के दौरान एक महिला डिहाइड्रेट हो जाती है, तो वह बेहोश भी हो सकती है।

image source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल की मदद से करें गंजेपन को दूर

3. दूध की आपूर्ति कम करना
स्तनपान नवजात बच्चे के साथ ही मां के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है। कैस्टर ऑयल से होने वाला डिहाइड्रेशन दूध के उत्पादन को कम कर सकता है। यह मां और शिशु दोनों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

image source:

4. दर्दनाक लेबर पैन
प्रकृति के विरूद्ध कोई भी काम काफी दर्दनाक हो सकता है। जब आप अरंडी के तेल को लेबर पैन के दौरान इस्तेमाल करते हैं तो यह काफी दर्दनाक हो सकता है। समय से पहले लेबर पैन काफी दर्दनाक होता है।

image source:

5. समय से पहले प्रसव
गर्भावस्थ्या के दौरान अरंडी का तेल का इस्तेमाल करने का खतरा यह है कि इसका इस्तेमाल करने से समय से पहले प्रसव होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। कैस्टर ऑयल एक अपरिपक्व प्रसव के लिए प्रेरित कर सकता है। इसके अलावा यह गर्भपात का कारण भी बन सकता है। समय से पहले ही बच्चे का जन्म उसकी विकास में बाधा डाल सकता है।

image source:

यह भी पढ़ेः पलकों को घनी बनाने के लिए आजमाएं कैस्टर ऑयल

Share.

About Author