_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सुंदर त्वचा पाने के लिए जानें जापानी महिलाओं की खूबसूरती के राज

 

सभी महिलाएं अपने आप को खूबसूरत रखने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं, पर जापानी महिलाओं की बात कुछ खास होती हैं। उनकी फ्लोलैस और चिकनी त्वचा हर किसी को आकर्षित करती हैं। त्वचा विशेषज्ञों ने भी इस बात पर कई रिसर्च की है कि जापानी महिलाएं अपनी त्वचा को कैसे सुंदर बनाएं रखती हैं। आइए जानते हैं जापानी महिलाओं की खूबसूरती के राज के बारे में जिससे आप भी सुंदर त्वचा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – चेहरे की त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल करें ग्रीन टी

1. त्वचा की दो बार सफाई करना (Cleansing twice)-

जापानी महिलाएं मेकअप प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर खास ध्यान देती हैं। वे अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से अपनी त्वचा को दो बार साफ करती हैं। प्रथम चरण में वह तेल, कैमेलिया तथा चावल की चोकर के मिश्रण से अपनी त्वचा को साफ करती हैं। इससे त्वचा की धूल गंदगी हटाने में भी मदद मिलती हैं। फिर, दूसरे चरण में वह एक अच्छे क्लीनर से त्वचा को साफ करती हैं जिससे बाकी बचे अवशेष भी दूर हो जाते हैं और त्वचा की सुंदरता बढ़ जाती हैं।

Cleansing twiceImage Source: 

2. हॉट शावर (Hot shower)-

जापानी लोग बहुत मेहनती होते हैं। पूरे दिन काम के सिलसिले में व्यस्त रहते हैं। तनाव पूर्ण दिन की समाप्ति पर वे अक्सर गुनगुने पानी से स्नान करते हैं। उनकी सुंदरता का राज गर्म पानी से स्नान करने के साथ-साथ उनके द्वारा प्रयोग किया गया तेल और मॉइश्चराइजर इत्यादि हैं। ये उन्हें सुंदर और तरोंताजा बनाए रखता हैं।

Hot showerImage Source: 

यह भी पढ़ें – त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से आप जल्द ही हो सकती हैं बूढ़ी

3. शीट मास्क का प्रयोग (Using sheet masks)-

जापान का यह एक पुराना आविष्कार हैं, जो जापानी लोगों की सुंदरता को बनाएं रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस शीट मास्क को पानी में भिगोकर त्वचा पर लगाया जाता हैं। जिससे त्वचा मॉइश्चराइज एवं सुंदर बनी रहती हैं।

Using sheet masksImage Source: 

4. मालिश (Massaging)-

जापानी महिलाएं सुंदर त्वचा के लिए इस नियम का भी पालन करती हैं। वह सुंदर त्वचा के लिए अपने चेहरे पर अच्छी तरह मालिश करती हैं, जो चेहरे के रक्त के प्रवाह में सुधार लाता हैं। इससे त्वचा नरम और लचीली बनी रहती हैं।

MassagingImage Source: 

यह भी पढ़ें – इस तरह फिटकरी से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

5. सूर्य से बचाव (Protection from the sun)-

त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाना जरूरी हैं इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले जापानी महिलाएं अपने चेहरे की त्वचा पर आवश्यकता अनुसार सनस्क्रीन क्रीम लगाती हैं। साथ ही वे अपने बालों और चेहरे को स्कार्फ से या बड़ी टोपी से ढ़कना नहीं भूलती हैं।

Protection from the sunImage Source: 

6. ग्रीन टी (Green tea)-

ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के टॉक्सिन्स को निकालकर शुद्ध और सुंदर बनाती हैं, इसलिए जापानी महिलाएं भी ग्रीन टी खूब पसंद करती हैं। उनकी सुबह की शुरुआत ग्रीन टी से ही होती हैं। आप भी सुंदर त्वचा के लिए ग्रीन टी का सेवन कर सकती हैं।

Green teaImage Source: 

यह भी पढ़ें – आपकी डाइट में छुपा हैं आपकी खूबसूरती का राज

7. अच्छा आहार (Good diet)-

अच्छी सेहत और सुंदर त्वचा के लिए अच्छे आहार का होना आवश्यक हैं। जापानी अपने आहार में मछली और सब्जियां को शामिल करते हैं। मछली में पाया जानें वाला ओमेगा-3 फैट त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता हैं।

Good dietImage Source: 
Share.

About Author

hellois0
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3