_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

काजू पनीर की स्वादिष्ट बर्फी

काजू की बर्फी वो भी पनीर के साथ एक अलग कॉम्बिनेशन है। जिसे हमें उम्मीद है की हर कोई पसंद करेगा। आपने शायद इसको पहले कभी खाया भी नहीं होगा। इसको बनाना जितना आसान है, इसका टेस्ट उतना ही काबिले तारीफ है। जिसे आप कभी भी त्याहारों या व्रत में बनाकर खा सकती हैं। यह सबसे जल्दी बनने वाली एक ऐसी रेसिपी है जिसे एक बार अगर आपने खा लिया तो आपका बार-बार इसको बनाने के लिए मन करेगा। आज हम आपके लिए इसे घर पर बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं काजू पनीर की बर्फी को बनाने की आसान विधि के बारे में…

kaju paneer barfi recipe1Image Source:

काजू पनीर की बर्फी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • काजू – 1 कप (150 ग्राम)
  • दूध – 1 कप (250 मि.ली.)
  • पनीर – 250 ग्राम
  • चीनी – ¾ कप (150 ग्राम)
  • घी – 2 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच
  • पिस्ता – 10-12 सजाने के लिए
kaju paneer barfi recipe2Image Source:

काजू पनीर की बर्फी बनाने की विधि
काजू पनीर की बर्फी को बनाने के लिए काजू को दूध में 2 घंटे के लिए भिगो कर रख दीजिए। अब काजू को दूध में भिगो लेने के बाद दूध और काजू को मिक्सर जार में डालकर फिर पीसकर इसका पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट में ही चीनी डाल दीजिए और साथ में पनीर को क्रम्बल करके डाल दीजिए। फिर से मिक्सर को चलाइये और बारीक पेस्ट बना कर तैयार कर लीजिए। तो लीजिए अब बर्फी बनाने के लिए पेस्ट एकदम तैयार है।

kaju paneer barfi recipe3Image Source:

अब नॉन स्टिक पैन लेकर गरम कीजिए। फिर पैन में दो चम्मच घी डालिए और मेल्ट होने दीजिये। जब घी मेल्ट हो जाए फिर इसमें काजू, चीनी, पनीर का पेस्ट डाल दीजिए। फिर इस मिश्रण को लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं। मिश्रण के गाढ़ा होने पर और अच्छे से बन जाने पर मिश्रण घी छोड़ने लगेगा। तो समझ लीजिए आपका मिश्रण अब तैयार है। अब इसमें इलायची पाउडर डालकर मिला दीजिए और गैस बंद कर दीजिए। मिश्रण को किसी घी लगी प्लेट में निकाल लीजिए और चम्मच से एक जैसा फैला दीजिए। मिश्रण के ऊपर कतरे हुये पिस्ते डालकर, चम्मच से दबा दीजिये और बर्फी को जमने के लिए रख दीजिये।

kaju paneer barfi recipe4Image Source:

जान लें कि बर्फी 2-3 घंटों में जमकर तैयार हो जाती है। फिर जमी हुई बर्फी को अपने मनपसन्द टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिये। लीजिए आपकी बेहद स्वादिष्ट काजू पनीर की बर्फी बन कर तैयार है। इस बर्फी को आप फ्रिज में रखकर 1 सप्ताह तक खा भी सकते हैं।

kaju paneer barfi recipe5Image Source:
Share.

About Author

hellois51
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3