_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/dhunt/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर में लगाएं ये पौधे, बीमारियों से रहेंगी हमेशा दूर

 

नियमित बढ़ रहे प्रदूषण के कारण शारीरिक प्रॉबल्म भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में व्यक्ति का खुले में सांस लेना तक मुश्किल है। जरूरत है तो ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की जो पर्यावरण को शुद्ध बनाएं रखें। वैसे तो सभी लोग अपने घर के आसपास छोटा सा गार्डन बनाते हैं लेकिन कुछ लोग गमलों में पौधे लगा लेते है। अगर आप भी अपने घरों में पौधे लगाते हैं और अपने आपको हेल्दी भी रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ पौधो के बारे में बता रहे हैं जो कई तरह की हैल्थ प्रॉबल्म को दूर रखते है। आपको बता दें कि इस पौधे की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन्हें अपने घर के भीतर भी उगा सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में……..

पौधेImage Source: 

यह भी पढ़ें – सर्दियों में ऊनी कपड़ों को रखना है नया जैसा तो जरूर अपनाएं ये तरीके

1. करी पत्ता (Curry leaves) –

कैरी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक एसिड होता है। आयरन शरीर के लिए एक प्रमुख पोषक तत्व है, फॉलिक एसिड इसके अवशोषण में सहायक होता है। इसकी वजह से यह अनीमिया से बचाव करने में कारगर है।

Curry leavesImage Source: 

2. धनिया (Coriander) –

धनिया में विटमिन ए पाया जाता है जो मधुमेह को कंट्रोल करता है। धनिया की डंडी को खाने से थायरॉइड पर भी कंट्रोल में रहता है।

CorianderImage Source: 

यह भी पढ़ें – आपके चलने का स्टाइल बताता है आपके व्यक्तित्व के कई राज

3. तुलसी (Basil) –

आपको बता दें कि घर के जिस आँगन या क्षेत्र में तुलसी का पौधा होगा वहां कीटाणु नहीं आते हैं। इसके अलावा इसकी महक से वातावरण भी अच्छा रहता है। इसकी महक में मौजूद एस्ट्रोन हमारे मानसिक संतुलन को बनाए रखते है।

BasilImage Source: 

4. पुदीना (Mint) –

पुदीने की पत्तियाँ पेट की समस्या को छूमंतर कर देती है। अगर आप इसकी पत्तियों का सेवन करेंगी तो पाचन शक्ति मजबूत होगी साथ ही यह पेट की गर्मी को भी ठीक करता है।

MintImage Source: 

यह भी पढ़ें – बच्चों की हड्डियाँ मजबूत करनी है तो रोजाना करें बस ये एक काम

Share.

About Author

hellois94
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3