_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/makeup-hacks-to-save-you-from-blunders/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/makeup-hacks-to-save-you-from-blunders/remove-your-makeup-before-sleeping/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर पर ही कर रहीं हैं ब्लीच, तो रखें इन खास बातों का ध्यान

चेहरे पर निखार बना रहे इसके लिए लड़किया पार्लर पर जाकर अपने चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाती है। इसके अलावा लड़कियां घर पर रहकर भी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से जुड़ी सामग्रियों का इस्तेमाल करके सुंदरता को बढ़ाने का प्रयास करती रहती है। जिसमें सबसे ज्यादा वो ब्लीच का प्रयोग करती है, पर क्या आप जानती हैं ब्लीच का उपयोग बार-बार करते रहने से ये आपकी त्वचा के लिए कितनी घातक हो सकती है। इससे कभी-कभी त्वचा जलकर काली भी हो जाती है। हर किसी को घर पर ब्लीच करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। यदि आप भी घर पर ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं तो हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी का खास तौर पर ध्यान में रखें…

bleach-at-home1Image Source:

यह भी पढ़े : 100 प्रतिशत कैमिकल फ्री ब्लीच के लिए अपनाएं यह तरीके

1. चेहरे पर लगाने से पूर्व करें जांच
हर किसी की त्वचा एक सी नहीं होती है इसलिए जरूरी नहीं है कि सौंर्दय प्रसाधन में उपयोग की जानें वाली क्रीम भी सबसे के लिए सूटेबल हो। क्रीम के साथ ही ब्लीच का उपयोग भी हमें अपनी त्वचा के अनुसार ही करना चाहिए। चेहरे पर ब्लीच का उपयोग करने से पहले इसे हाथ की ऊपरी त्वचा पर या कान पर लगाकर देख लेना चाहिए कि इसके की साइड-इफेक्ट तो नहीं है, इसके बाद ही इसे उपयोग में लाएं।

bleach-at-home2Image Source:

2. आंखों के लिए नुकसानदायक
अक्सर देखा जाता है कि जिस समय चेहरे पर ब्लीच का उपयोग किया जाता है, उस दौरान तेजी के साथ धुंआ सा निकलता हैं, जो आंखों के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है। इसलिए चेहरे पर ब्लीच का उपयोग करते समय अति संवेदनशील हिस्सों के बचाते हुए ही इसका उपयोग करें।

bleach-at-home3Image Source:

3. रिएक्शन का होना
चेहरे पर ब्लीच का उपयोग करते समय तेजी के साथ त्वचा पर जलन या खुजली हो रही हो, तो ये संकेत त्वचा पर रिएक्शन पैदा करने वाले हो सकते है। ऐसे में तुंरत ही ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

bleach-at-home4Image Source:

4. त्‍वचा में दरार का खतरा
ब्‍लीच में सोडियम हाइपोक्‍लोराइड की मात्रा पाई जाती है, जिसके बढ़ने से त्‍वचा को नुकसान भी हो सकता है। इसका चेहरे पर ज्यादा उपयोग कर लेने से त्‍वचा में दरारें आ जाती है। इसलिए इसका उपयोग बड़ी ही सावघानी के साथ करना चाहिए।

bleach-at-home5Image Source:

यह भी पढ़े : घर बैठे अपने चेहरे को ब्लीच करने के लिए अपनाएं यह तरीके

आवश्यक जानकारी
ब्लीच को कभी भी संवेदनशील हिस्से जैसे पलकों पर आंखों के नीचे, होठों, आई ब्रो व सिर के बालों पर नहीं लगाएं। इन जगहों पर ब्लीच का इस्तेमाल करने से आपको काफी नुकसान हो सकता है।

bleach-at-home6Image Source:
Share.

About Author

hellois71
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3